राष्ट्रपति शी चिनफिंग बोले- ताइवान समस्या समाधान के लिए समग्र नीति लागू करेगा चीन

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ताइवान की समस्या का समाधान समग्र नीति को लागू कर करते हुए राष्ट्रीय एकीकरण के उद्देश्य को आगे बढ़ाएगी। शी ने आज यहां 20वीं सीपीसी राष्ट्रीय कांग्रेस के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा, “ताइवान का समाधान चीन के लोगों का मामला है इसे यहां के लोगों के द्वारा ही सुलझाया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “हम सबसे बड़ी ईमानदारी और अत्यधिक प्रयास के साथ शांतिपूर्ण पुनर्मिलन के लिए प्रयास करना जारी रखेंगे, लेकिन हम बल के उपयोग को छोड़ने का वादा कभी नहीं करेंगे और हम सभी आवश्यक उपाय करने का विकल्प सुरक्षित रखते हैं। यह पूरी तरह से बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप पर निर्देशित है और कुछ अलगाववादी ‘ताइवान की स्वतंत्रता’ और उनकी अलगाववादी गतिविधियों की मांग कर रहे हैं। यह किसी भी तरह से हमारे ताइवान के हमवतन को लक्षित नहीं है।”

उन्होंने कहा कि इतिहास का पहिया चीन के एकीकरण और राष्ट्र के कायाकल्प की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, “हमारे देश के पूर्ण एकीकरण को महसूस किया जाना चाहिए और इसे बिना किसी संदेह के महसूस किया जा सकता है।” उन्होंने कहा कि हमने ताइवान के अपने हमवतन लोगों के लिए हमेशा सम्मान और देखभाल दिखाई है तथा उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए काम किया है। हम जलडमरूमध्य में आर्थिक, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देना जारी रखेंगे।