सोलन में कोहरे ने बढ़ाई सर्दी… गर्म कपड़ों में लिपटे लोग

सुुबह-शाम ठंड बढऩे से बाजारों में गर्म कपड़ों की खरीददारी में जुटे लोग; युवाओं में ऊन से बने स्वेटर की खूब डिमांड

मोहिनी सूद-सोलन
सोलन में सुबह- शाम सर्दी ने दस्तक दे दी है। हल्के कोहरे के साथ बढ़ी सर्दी ने लोगों को गर्म कपड़े पहनने पर मजबूर कर दिया है। युवा सबसे अधिक मफलर, स्वेटर, जैकेट की खरीददारी करने में दिलचस्पी ले रहे हैं। सर्दियां बढ़ते ही शहर में गर्म कपड़ों की बिक्री में जबरदस्त तेजी आई है। कहीं लोग इस सर्दी से बचाव के लिए आग जलाकर हाथ सेकते हुए नजर आए। सोलन बाजार में गर्म कपड़ों का बाजार सज चुका है। व्यापारियों द्वारा गर्म कपड़ों की नई वैरायटी मंगवा ली गई है। वैरायटी अधिक होने के कारण युवाओं का ऑनलाइन खरीदारी की ओर भी आकर्षण बढ़ रहा है। शीतलहर से बचने के लिए रंग-बिरंगी टोपियों को भी पसंद किया जा रहा है। बाजार में इन दिनों बच्चों से लेकर बड़ों तक एक से बढक़र एक डिजाइनर टोपियां मौजूद हैं। साथ ही छोटे बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए बाजार में दस्ताने, इनर, टोपी, मफलर, मोजे आदि की मांग बढ़ गई है। कंबल, शाल, स्वेटर की बिक्री भी शुरू हुई है।

दुकानदारों ने ठंड शुरू होने के साथ ही गर्म कपड़ों की बिक्री करना शुरू कर दिया है। ठंड शुरू होते ही साप्ताहिक बाजारों में सडक़ के किनारों पर फड़ लगाकर गर्म कपड़ों की बिक्री शुरू हो रही है। बाजार में टोपी की कैप विद मफलर नई वैरायटी आई है। इसमें वूलन टोपी के साथ मफलर है। सोलन शहर में युवाओं में गर्म टोपी के लिए भी काफी क्रेज देखा जा रहा है। टोपियों में हैट शेप, कैपलेस टोपी, स्लाउच टोपी, फ्लेक्स टोपी, गूगल टोपी, नोट फ्रेंड टोपी, मंकी टोपी, वूलन टोपी और गर्म फर वाली टोपियां युवाओं को खूब भा रही हैं। इन टोपियों की कीमत 100 रुपए से 1000 रुपए तक है। दुकानदार के अनुसार कोरोना संक्रमण के दो वर्षों के दौरान नए ऊनी वस्त्र बनाए जाने में काफी मुश्किलें आई थी लेकिन अब हालात सामान्य होने से हर वर्ग के लिए कम कीमतों में गर्म वस्त्र विक्रय के लिए उपलब्ध है। दुकानदार द्वारा इस वर्ष अच्छी ग्राहकी की उम्मीद जताई जा रही है। (एचडीएम)

जैकेट विद वूल लोगों की बनी पहली पसंद
युवा ऊन की स्वेटर की डिमांड कर रहे हैं। ऊनी कपड़ों की ओर यूं ही क्रेज बढ़ता रहा तो कई महिलाओं के लिए स्वरोजगार के द्वार भी खोलेगा। युवाओं की माने तो हाथ से बने ऊनी कपड़े उनके मन को काफी भाते हैं। महिलाओं में मीडियम व युवतियों में शॉर्ट जैकेट ज्यादा चलन में हैं। पार्टी वियर कोट के साथ ऊनी स्कार्फ, फैंसी लुक वाली कैप व डिजाइनर दस्ताने आदि एक्सेसरीज सोलन बाजार में बिक रही है। साथ ही लोग कम भार वाले स्पोट्र्स जूतों को पसंद कर रहे हैं। सर्दियों में मिक्की माउस, स्माइल कैट वाले बेडरूम स्लीपर्स खासतौर पर युवतियां खूब पसंद कर रही हैं। बाजार में इनकी रेंज 150 रुपए प्रति जोड़ी से शुरू है।