लोकसभा चुनाव : माइक्रो लेवल पर नए मतदाताओं की पड़ताल

निर्वाचन विभाग ने बीएलओ को सौंपा है जिम्मा, पंचायतवार बर्थ रजिस्टर चैक कर वोटर लिस्ट के साथ किया जा रहा मिलान

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — बिलासपुर

लोकसभा चुनाव 2024 में 80 फीसदी तक वोटिंग परसेंटेज पहुंचाने के मकसद को हासिल करने के लिए माइक्रो लेवल पर पड़ताल शुरू की गई है। स्पेशल कैंपेन के माध्यम से बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) पंचायतवार जाकर बर्थ रजिस्टर चैक कर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि 18 साल आयु पूरी करने वाले युवा एनरोल होने से छूटे तो नहीं। कहीं ऐसा तो नहीं कि युवाओं का नाम बर्थ रजिस्टर में है, लेकिन वोटर लिस्ट में दर्ज नहीं। ऐसे युवाओं की लिस्ट तैयार कर उन्हें एनरोल करने में बीएलओ मदद करेंगे। घर-घर जाकर फार्म-6 भरवाकर वोट डालने के लिए पात्र बनाने में बीएलओ अहम भूमिका निभाएंगे। साथ ही शतायु बुजुर्गों का सत्यापन भी किया जा रहा है। इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए 10 अप्रैल की डेडलाइन तय की गई है। निर्वाचन विभाग इस कार्य में पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास विभाग की सहायता ले रहा है, जिसके लिए बाकायदा दोनों विभागों के मध्य करार हुआ है। बिलासपुर के तहसीलदार (निर्वाचन) विजय कुमार शर्मा ने बताया कि 31 मार्च, 2006 को जन्मे युवा वोट के लिए पात्र हैं। पहली अप्रैल, 2024 को 18 साल की आयु पूरी कर के चुके युवाओं के पहचान पत्र बनवाए जाएंगे, जिसके लिए माइक्रो लेवल पर विशेष अभियान की शुरुआत की गई है।

इसमें बीएलओ की जवाबदेही सुनिश्चित की गई है। बीएलओ पंचायतवार लिस्ट तैयार कर रहे हैं। बर्थ रजिस्टर पर नवमतदाताओं की डेट ऑफ बर्थ चैक की जा रही है। कई ऐसे भी युवा होंगे, जिनका बर्थ रजिस्टर में नाम दर्ज है, लेकिन वोटर लिस्ट में नाम नहीं है। आबिद हुसैन सादिक, जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त बिलासपुर ने बताया कि बिलासपुर जिला में माइक्रो लेवल पर स्पेशल कैंपेन शुरू किया गया है। बीएलओ पंचायतवार जाकर बर्थ रजिस्टर चैक कर रहे हैं। पता लगाया जा रहा है कि 18 साल पूरी करने वाले युवा एनरोल हुए हैं कि नहीं। इस कार्य के लिए 10 अप्रैल तक की डेडलाइन निर्धारित की गई है। बिलासपुर में 176 ग्राम पंचायतें हैं। पूरे जिला भर में 418 बूथ बनाए गए हैं। प्रत्येक बूथ पर बीएलओ की तैनाती की गई है।

पंचायतों में शतायु बुजुर्गों का भी किया जा रहा सत्यापन

100 साल से अधिक आयु वर्ग के कुल 92 बुजुर्गों में 22 पुरुष व 70 महिला मतदाता शामिल हैं। इसी तरह 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 4248 बुजुर्ग मतदाताओं में 1645 पुरुष व 2603 महिला मतदाता शामिल हैं। सभी बुजुर्ग मतदाताओं का सत्यापन किया जा रहा है। यह चैक किया जा रहा है कि पंचायत रजिस्टर पर उनका नाम दर्ज है कि नहीं या फिर वोटर लिस्ट में नाम दर्ज है या नहीं।