किलाड़ को जल्द सीवरेज सुविधा से जोड़ो

परियोजना सलाहकार समिति की बैठक में राजस्व, बागबानी और जनजातीय मंत्री जगत सिंह नेगी ने दिए निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-किलाड़
परियोजना सलाहकार समिति की बैठक गुरुवार को पांगी घाटी मुख्यालय किलाड़ में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता राजस्व, बागबानी तथा जनजातीय मंत्री जगत सिंह नेगी ने की। बैठक में पांगी घाटी में वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान खर्च किए जा रहे 44 करोड़ के बजट का अवलोकन करते हुए विकासात्मक कार्यों की समीक्षा की गई। जगत सिंह नेगी ने सरकार की लाभकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने और क्षेत्रवासियों को जागरूक करने के लिए पशुपालन, स्वास्थ्य, कृषि और बागबानी, तथा ग्रामीण विकास विभाग सहित सभी विभागों को निर्देश दिए कि वे घाटी की अलग-अलग पंचायतों में जाकर जागरूकता शिविरों का आयोजन करें ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र लोग सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए लोगों से दूरदराज क्षेत्रों के बच्चों को घाटी के छात्रावास सुविधा संपन्न विद्यालयों में भेजने का आग्रह करने के साथ ही उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने को कहा। उन्होंने जल शक्ति विभाग को किलाड़ क्षेत्र में चल रहे सीवरेज निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के आदेश दिए। उन्होंने घाटी में चल रही जल आपूर्ति से संबंधित समस्याओं को जल्द निपटाने के निर्देश किए। उन्होंने लोकनिर्माण विभाग को औद्योगिक प्रशिक्षण क्षसंस्थान किलाड़ के भवन निर्माण कार्य, पुंटो गांव तक सडक़ निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के आदेश दिए।

उन्होंने सीमा सडक़ संगठन को किलाड़ से तिंदी सडक़ मार्ग कार्य को जल्द पूरा करने के भी निर्देश किए। जनजातीय मंत्री ने घाटी में संचार व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए बीएसएनएल को निर्देश दिए कि वह टावर लगवाने संबंधी कार्यों को शीघ्र पूर्ण करे। बैठक में आवासीय आयुक्त रितिका जिंदल ने पांगी घाटी की समस्याओं से जनजातीय मंत्री को अवगत करवाया। रितिका जिंदल ने विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों को जल्द भरने की मांग जनजातीय मंत्री के समक्ष रखी। इससे पूर्व जगत सिंह नेगी ने राजकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय पांगी का दौरा किया। उन्होंने प्रयोगशालाओं में सुविधाओं का जायजा लेने के साथ ही विद्यार्थियों से वार्तालाप किया। उन्होंने बाल बालिका आश्रम किलाड़ और राजकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय पांगी के हास्टल का दौरा कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

इस दौरान डा. जनक राज विधायक भरमौर पांगी, उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, आवासीय आयुक्त पांगी रितिका जिंदल, एसडीएम पांगी रमन घरसंगी, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग डीएस पठानिया, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग राजेश मोगरा, अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग राजीव ठाकुर, डीएफओ पांगी डीएस डढ़वाल, स्टेशन हेड एसजेवीएनएल राहुल सिंह, उपनिदेशक बागबानी विभाग डा. प्रमोद शाह, क्षेत्रीय प्रबंधक केलांग आयुष उपाध्यक्ष डीएफओ वाइल्ड लाइफ के एस जमवाल, बीएसएनएल के बलवंत कुमार, सीमा सडक़ संगठन के कैप्टन सुनील कुमार, खंड चिकत्सा अधिकारी सुभाष ठाकुर, परियोजना सलाहकार समिति के गैर सरकारी सदस्य व अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।