CYBER CRIME : ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर खरीददारी कर रहा था शिक्षक

शिक्षक से ऐसे ठगे 1.82 लाख

साइबर ठगों ने शिक्षक को लगाई 1.82 लाख चपत

पुलिस ने केस दर्ज कर शुरू की मामले की आगामी कार्रवाई

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

साइबर ठगों द्वारा शिमला में स्क्रीनिंग शेयर एप के जरिए एक शिक्षक से पौने दो लाख की राशि ठगने का मामला सामने आया है। साइबर ठगी का शिकार हुआ व्यक्ति शिमला के ढली क्षेत्र के एक निजी स्कूल में शिक्षक है। मामले की शिकायत पीडि़त व्यक्ति ने साइबर सैल शिमला में दर्ज करवाई है। वहीं पुलिस ने पीडि़त की शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर मामले की आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि साइबर ठगों ने भुगतान के लिए शिक्षक से उनके मोबाइल फोन पर एक एप डाउनलोड करवाई, जिससे शिक्षक के मोबाइल की स्क्रीन साइबर ठगों से शेयर हो गई और उन्होंने शिक्षक के बैंक खाते से 1.82 लाख रुपये की राशि उड़ा ली। शिक्षक ने मामले की शिकायत साइबर सेल शिमला में की। उसके बाद साइबर ठगी का इसके बाद मामला ढली पुलिस को स्थानांतरित हुआ। ढली पुलिस ने शिक्षक की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पीडि़त ढली थाना के तहत भट्टा कुफर के एक निजी स्कूल में शिक्षक के पद पर तैनात है।

जानकारी के अनुसार साइबर ठगी का शिकार हुआ शिक्षक एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर खरीददारी कर रहे थे, इस दौरान उन्हें दिक्कत आ रही थी। खरीददारी के दौरान शिक्षक को कुछ हजार रूपये का बिल आया था। बिल का भुगतान करने वह गूगल पे के माध्यम से बिल का भुगतान कर रहा था, लेकिन भुगतान नहीं होने पर उन्होंने उस आनलाइन कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर सर्च किया। कस्टम केयर का नंबर मिलने पर फोन किया, तो बात करने वाले ने खुद को ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी का प्रतिनिधि बताते हुए मामले की पूरी जानकारी ली। साइबर ठग ने शिक्षक को भुगतान के लिए एक एप डाउनलोड करने को कहा। साइबर ठगों की बातों में आकर शिक्षक ने एप डाउनलोड किया। यह स्क्रीनिंग शेयर एप थी और इसके डाउनलोड होने पर शिक्षक के फोन की स्क्रीन शेयर हो गई और साइबर ठगों की स्क्रीन पर नजर आने लगी।

साइबर ठगों ने पीडि़त से कुछ जानकारियां ऑनलाइन भरवाई। स्क्रीन शेयर के जरिए साइबर ठगों ने शिक्षक का मोबाइल एक्सेस लेकर उसके बैंक खाते से एक लाख 82 रुपए निकाल लिए। उधर, एएसपी शिमला रत्न नेगी का कहना है कि पुलिस ने पीडि़त की शिकायत पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ 420 आईपीसी के तहत केस दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि किसी से अपने बैंक खाते व अन्य निजी जानकारी शेयर न करें।

-अमन वर्मा