HAS Exam: यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से 30 जून को हिमाचल प्रशाासनिक सेवा यानि एचएएस का एग्जाम होगा। छात्र वेबसाइट से ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। खास बात ये है कि सभी अभ्यार्थियों को को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले पहुंचना होगा। सुबह और शाम दो सत्र में ये परीक्षा होगी। इस बार आयोग की ओर से अभ्यार्थियों को ये भी निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा में केवल काले या नीले रंगे के पैन का ही प्रयोग करना होगा।

फोन और किसी भी तरह का इलेक्ट्रिॉनिक गैजेट ले जाने पर पूरी तरह से मनाही है। इसके साथ ही परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होगी। शाम के सत्र की परीक्षा 2 बजे से शुरू होगी। हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) की प्रीलिमिनरी परीक्षा में 32,371 उम्मीदवार बैठेंगे। इस परीक्षा के लिए हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने लाहौल-स्पीति को छोडक़र सभी जिलों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। परीक्षा के लिए कुल 119 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएंगे। इसके लिए लोक सेवा आयोग ने तैयारियां कर ली हैं।

परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाए जाएंगे। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। इस दौरान सीसीटीवी फुटेज को मॉनीटर किया जाएगा, ताकि परीक्षा के दौरान कोई गड़बड़ी न हो। परीक्षा केंद्र उन्हीं स्कूलों में बनाए गए हैं, जहां पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। आयोग की ओर से एचएएस की प्रीलिमिनरी परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।