IND vs SA: टीम इंडिया की जीत पक्की, गवाही दे रहे आंकड़े, पर यहां कभी नहीं हुआ आमना-सामना

दिव्य हिमाचल स्पोट्र्स डेस्क

टी-20 वर्ल्ड कप का आज फाइनल है। यह मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ब्रिजटाउन में भारतीय समयानुसार रात आठ बजे से शुरू होगा। भारतीय टीम विश्व कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही है, हालांकि साउथ अफ्रीका को भी कम नहीं आंकना चाहिए, क्योंकि वह भी दिग्गज टीमों को पटकनी देकर फाइनल में पहुंची है। बड़ी बात यह है कि साउथ अफ्रीका पहली बार क्रिकेट विश्व कप के किसी फॉर्मेट के फाइनल में पहुंची है। ऐसे में उसकी निगाह भी पहले वल्र्ड कप चैंपियन बनने पर होगी। दूसरी ओर भारत को वनडे विश्वकप में मिली निराशा को इस बार खुशी में बदलना होगा, जिसका भारतीय फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

कितनी बार आमना-सामना
भारत और साउथ अफ्रीका अब तक 26 दफा टी-20 इंटरनेशनल मैच में आमने-सामने हुए हैं, जिसमें भारत का पलड़ा हमेशा भारी रहा है। इन 26 मैचों में टीम इंडिया ने 14 बार साउथ अफ्रीका पर जीत हासिल की है, जबकि 11 दफा साउथ अफ्रीका ने विजय हासिल की है और एक मैच बेनतीजा रहा है। इन आंकड़ों पर गौर करें, तो भारत की फाइनल में जीत पक्की मानी जा रही है।

वर्ल्ड कप में कैसा है दोनों टीमों का सफर
टी-20 विश्व कप की बात करें, तो इसमें भी टीम इंडिया सिरमौर रही है। दोनों टीमों का 6 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें भारत ने चार दफा साउथ अफ्रीका को पटकनी दी है, जबकि दो मैचों में साउथ अफ्रीका भारत पर भारी पड़ा है।

रोहित को पिछली हार से लेना होगा सबक
पिछले साल वनडे विश्व कप में रोहित शर्मा ने फाइनल मुकाबले में बॉलिंग ऑर्डर में थोड़ा चेंज कर दिया था, जिसे भी हार का बड़ा कारण माना गया था। उस वक्त रोहित ने बुमराह के साथ मोहम्मद शमी को अटैक पर उतारा था, जबकि इससे पहले दस मैचों में बुमराह के साथ मोहम्मद सिराज अटैक पर थे। ऐसे में रोहित शर्मा को इन चीजों को ध्यान में रखना होगा।

टीम में क्या होगा बदलाव
आज खेले जाने वाले फाइनल में क्या रोहित शर्मा टीम में कोई बदलाव करेंगे, इस पर सबकी नजर रहेगी, लेकिन माना यही जा रहा है कि रोहित की प्लेइंग इलेवन में वही खिलाड़ी होंगे, जो पहले थे। ऐसे में टीम इंडिया में किसी तरह के बदलाव की गुंजाइश कम ही है।

ब्रिजटाउन में पहली बार भिड़ंत
जिस मैदान पर आज का मैच खेला जाने वाला है, वहां पर भारत का रिकार्ड ठीक नहीं है। यहां भारत ने कुल तीन टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें सिर्फ एक ही में जीत हासिल हुई है, जबकि साउथ अफ्रीका ने भी यहां तीन मैच खेले हैं, जिसमें 2 जीत हैं। दिलचस्प यह है कि दोनों टीमों का इस मैदान में आमना-सामना नहीं हुआ है।