Mann Ki Baat: PM मोदी ने किया ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का जिक्र, लोगों से की ये अपील

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उन्होंने ‘मां के साथ एक पेड़ लगाने’ की जो शुरुआत की थी वह अब एक अभियान बन गया है और तेजी से गति पकड़ रहा है जिससे मां को भी सम्मान मिल रहा है और धरती मां की भी रक्षा हो रही है। पीएम मोदी ने रविवार को रेडियो पर प्रसारित अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा कि उनके लिए खुशी की बात है कि उनका ‘मां के साथ पेड़ लगाने’ का आह्वान अभियान बन गया है और बड़ी संख्या में लोग सोशल मीडिया पर मां के साथ पेड़ लगाने का फोटो शेयर कर रहे हैं। मां के सम्मान और धरती के संरक्षण के लिए इसे और तेज करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा “अगर मैं आपसे पूछूं कि दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता कौन सा होता है तो आप जरूर कहेंगे–’मां’। हम सबके जीवन में ‘मां’ का दर्जा सबसे ऊंचा होता है। मां, हर दुख सहकर भी अपने बच्चे का पालन-पोषण करती है। हर मां, अपने बच्चे पर हर स्नेह लुटाती है। जन्मदात्री मां का ये प्यार हम सब पर एक कर्ज की तरह होता है, जिसे कोई चुका नहीं सकता। मैं सोच रहा था, हम मां को कुछ दे तो सकते नहीं, लेकिन, और कुछ कर सकते हैं क्या। इसी सोच से इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया है, इस अभियान का नाम है–‘एक पेड़ माँ के नाम’।”

पीएम मोदी ने कहा “मैंने भी एक पेड़ अपनी माँ के नाम लगाया है। मैंने सभी देशवासियों से, दुनिया के सभी देशों के लोगों से ये अपील की है कि अपनी माँ के साथ मिलकर, या उनके नाम पर, एक पेड़ जरूर लगाएं। और मुझे ये देखकर बहुत खुशी है कि मां की स्मृति में या उनके सम्मान में पेड़ लगाने का अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है। लोग अपनी माँ के साथ या फिर उनकी फोटो के साथ पेड़ लगाने की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं। हर कोई अपनी मां के लिए पेड़ लगा रहा है – चाहे वो अमीर हो या गरीब, चाहे कामकाजी महिला हो या गृहिणी। इस अभियान ने सबको मां के प्रति अपना स्नेह जताने का समान अवसर दिया है। वो अपनी तस्वीरों को हैश टैग प्लान्ट फ़ॉर मीडिया और एक_पेड़_मां_के_नाम के साथ साझा करके दूसरों को भी प्रेरित कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा “इस अभियान का एक और लाभ होगा। धरती भी मां के समान हमारा ख्याल रखती है। धरती माँ ही हम सबके जीवन का आधार है, इसलिए हमारा भी कर्तव्य है कि हम धरती मां का भी ख्याल रखें। मां के नाम पेड़ लगाने के अभियान से अपनी मां का सम्मान तो होगा ही होगा, धरती मां की भी रक्षा होगी।” प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले एक दशक में भारत में सबके प्रयास से वन क्षेत्र का अभूतपूर्व विस्तार हुआ है। अमृत महोत्सव के दौरान, देशभर में 60 हजार से ज्यादा अमृत सरोवर भी बनाए गए हैं। अब हमें ऐसे ही माँ के नाम पर पेड़ लगाने के अभियान को गति देनी है।