पारा 44 डिग्री…दिनभर प्रचंड गर्मी, शाम को बादलों का डेरा

लू चलने, चिलचिलाती धूप के कारण लोगों को हुई परेशानी, विभाग के अनुसार बारिश के आसार पर देर रात तक नहीं बरसे मेघ
स्टाफ रिपोर्टर-ऊना
इन दिनों जिला ऊना में प्रचंड सूर्यदेव दिन के समय आग उगल रहे हैं तो रात को उमस भरी गर्मी लोगों को सोने नहीं दे रही है। दोपहर के समय चल रही भयंकर लू लोगों को अपने घरों में दुबकने को मजबूर कर रही है। बुधवार को जिला का अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया तो न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आगजनी की घटनाओं से पहाड़ लगातार झुलस रहे हैं तो मैदानी क्षेत्रों में भयंकर लू के थपेड़ों से जनजीवन बेहाल हो रहा है। जंगलों की आग व चिलचिलाती धूप से पशु-पक्षी, जीव-जंतुओं का जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। बदन को झुलसाने वाली तेज धूप के साथ लू के थपेड़ों से बचने के लिए हर वर्ग के लोग घरों में दुबकने को मजबूर हैं। प्रचंड धूप में दोपहर को सडक़ों से लेकर बाजारों तक सन्नाटा पसरा दिखाई दे रहा है। बाजारों में चहल-कदमी सिर्फ सुबह-शाम ही देखने को मिल रही है। जिला में गांवों से लेकर कस्बों तक गर्मी के सितम व बिजली की कटौती से लोग बेहाल हैं। तापमान में भी उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी है।

जिला में पिछले कई दिनों से शाम के समय हल्के बादल मंडराते देखे जा रहे हैं, लेकिन बारिश होने के कोई भी आसार नहीं दिख रहे हैं। बुधवार शाम को लोगों ने बारिश होने की उम्मीद तो लगाई, लेकिन देर शाम तक बारिश न होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से बेचैनी का सामना करना पड़ा। जिला ऊना के बाहर प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश के समाचार मिलने पर स्थानीय लोगों ने भी बारिश होने की उम्मीदों के पुल बांधे, लेकिन देर शाम तक बादल छाए रहे। प्रतिदिन की तरह बुधवार की सुबह को भी सूर्यदेव ने निकलते सार ही अपने प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया और समय के साथ लोगों ने भी घरों में दुबकना शुरू कर दिया। सुबह नौ बजे ही धूप में कुछ देर खड़े रहना मुश्किल हो रहा है। उसके बाद तो दहकते सूरज के ताप से आसमान से आग बरसती नजर आई तो दोपहर के समय तेज गति से चल रही दक्षिण-पश्चिमी गर्म हवा ने राहगीरों को झुलसा कर रख दिया। तेज धूप व लू की वजह से अधिकांश लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा सके।

मंडराते रहेंगे बादल, बारिश के कम आसार

वहीं, मौसम विशेषज्ञ विनोद कुमार शर्मा ने कहा कि जिला ऊना में बादलों का मंडराना अगले दिनों में भी जारी रहेगा, लेकिन बारिश होने के आसार कम है। उन्होंने कहा कि अगर बारिश होती है तो लोगों को भयंकर गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से परेशानी
भी बढ़ेगी।

25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा न्यूनतम पारा
जिला ऊना में पिछले तीन दिनों से रात की गर्मी से लोगों का हाल-बेहाल हो रहा है। भयंकर गर्मी में पंखे, कूलर व एसी साथ छोड़ रहे हैं। अगर रात को बिजली गुल होती है तो मानो लोगों का जान हाथों में आने जैसे हालत बन रहे हैं। बुधवार को जिला का अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो मंगलवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री व न्यूनतम 25.4 डिग्री सेल्सियस मापा गया था। सोमवार को अधिकतम पारा 44.0 डिग्री व न्यूनतम पारा 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पिछले तीन दिनों में रात को भयंकर गर्मी के कारण पारा 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आया है।