दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 88 साल का रिकॉर्ड

24 घंटों में 228 मिलीमीटर बारिश, गलियों से लेकर सडक़ें-बस्तियों से लेकर नेताओं के बंगले जलमग्न

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

दिल्ली में भारी बारिश ने 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस मूसलाधार बारिश के कारण दिल्ली की सडक़ों पर जलभराव हो गया और जगह-जगह ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई। शुक्रवार सुबह जब लोग अपने घरों से निकले, तो जलमग्न सडक़ें देखकर दंग रह गए। कुछ घंटों की बारिश ने दिल्ली के ड्रेन सिस्टम की पोल खोल दी। दिल्ली में गलियों से लेकर सडक़ और बस्तियों से लेकर नेताओं के बंगले जलमग्न नजर आए। दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी का बंगले के बाहर भी पूरी तरह पानी से डूबा नजर आया। देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार देर रात से हो रही बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव हो गया, जिसके कारण लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई है। यह 1936 के बाद जून महीने में 24 घंटे में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। उस साल 28 जून को 235.5 मिमी बारिश हुई थी। दिल्ली में जून के पूरे महीने में औसतन 80.6 मिमी बारिश होती है। पिछले 24 घंटे में ही उससे लगभग तीन गुना बारिश होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है।

दिल्ली एयरपोर्ट पर टर्मिनल-1 की छत गिरी एक की मौत; आठ घायल, कई कारें दबीं

दिल्ली-एनसीआर में बारिश की वजह से शुक्रवार सुबह पांच बजे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) के टर्मिनल-1 पर पार्किंग की छत गिर गई। हादसे में कार में बैठे एक कैब ड्राइवर की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हैं। दिल्ली फायर सर्विस के अधिकारियों ने बताया कि टर्मिनल-1 पर डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए पार्किंग एरिया में सुबह गाडिय़ों की लंबी लाइन लगी थी। इसी दौरान पार्किंग की छत गिर गई। छत का भारी-भरकम हिस्सा और लोहे के तीन सपोर्ट बीम भी गाडिय़ों पर गिर गए। इस दौरान यहां खड़ी करीब कारें बीम के नीचे दब गईं।