बरसात सिर पर, थुनाग बाजार फिर रामभरोसे

आपदा झेल चुके बाजार की सुरक्षा के लिए दीवार और इंटरलॉक टाइल्स का काम ठंडे बस्ते में, सरकार ने किए थे बड़े-बड़े वादे
ललित कुमार-थुनाग
थुनाग बजार में तीन बार बाढ़ आने के बावजूद अभी तक थुनाग बाजार की सुरक्षा के लिए दीवार (तटीकरण) नहीं लग पाई है। तीन बार झेल चुके तबाही थुनाग बाजार में अभी तक कोई भी प्रशासन की ओर से सुरक्षा दीवार नहीं लगाई गई है। हालांकि हाल ही में लोग निर्माण विभाग की ओर से थुनाग नाले से पिछले साल आई मलबे को हटाने का काम चला हुआ है। लेकिन एक वर्ष का समय होने जा रहा है। उसके बावजूद भी अभी तक कोई पुख्ता इंतजाम प्रशासन की ओर से नहीं किया गया है। वहीं पिछले वर्ष जब जुलाई महीने में थुनाग बाजार में बाढ़ आई थी। उसमें लगभग 120 परिवार व दुकानदार प्रभावित हुए थे।

वहीं थुनाग बाजार का निरीक्षण करने के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सुक्खू भी पहुंचे थे और उन्होंने थुनाग बाजार में उस समय प्रभावित परिवारों से बात करते हुए घोषणा की थी कि थुनाग नाले के तटीकरण किया जाएगा जिसके प्रशासन पर विभाग को इस समय आदेश भी दे दिए थे लेकिन एक वर्ष बीत जाने के बाद भी ना तो थुनाग नाले में तटीकरण किया गया और न ही थुनाग बाजार में इंटरलॉक टाइलें अभी तक नहीं लग पाई है। पिछले वर्ष जुलाई में में आई बाढ़ के कारण बजार पूरी तरह तहस नहस हो गया था। उसे समय हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने थुनाग में घोषणा की थी कि थुनाग बाजार में बीस लाख रुपए से इंटरलाक टाइलें लगाई जाएगी लेकिन एक वर्ष बीत जाने के बावजूद भी ना तो नाले तटीकरण हुआ इंटरलॉक टाइलें लगी।

वहीं दूसरी तरफ एक साल बीत जाने के बावजूद फिर बरसात शुरू हो गई है। जिसके चलते फिर थुनाग के दुकानदारों तथा अन्य लोगों को बाढ़ का खतरा सता रहा है। वहीं लोक निर्माण विभाग की ओर से एसडीओ जंजैहली रोशन लाल ठाकुर ने बताया कि लोक निर्माण विभाग के पास 25 लाख रुपए विधायक निधि आई है। उक्त बजट से नाले को चौड़ा करने का कार्य शुरू कर दिया है। लेकिन नाले के आसपास लोगों की जमीन होने के कारण लोग वहां जमीन देने से मना कर रहे हैं।

जिसके चलते नाले की निशानदेही की जा रही है। जिसके चलते काम में थोड़ी देरी हुई है। उन्होंने बताया कि इंटरलॉक टाइल लगाने के लिए विभाग के पास 10 लाख रुपए आए हुए हैं। जिसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है जल्द ही बाजार में इंटरलॉक टाइलें
लगाई जाएगी। -एचडीएम