चार दिन में ही रद्द किए ट्रांसफर ऑर्डर, यह है मामला

कांगड़ा सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक का मामला, आचार संहिता में जारी कर दिए थे आदेश

नीलकांत भारद्वाज-हमीरपुर

पिछले कुछ समय से किसी न किसी मसले को लेकर सुर्खियों में रहने वाले कांगड़ा सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक में चार दिन पहले हैरान करने वाला और खलबली मचाने वाला दो कर्मचारियों के तबादले का एक मामला सामने आया। दरअसल जिला हमीरपुर कांगड़ा को-ऑपरेटिब बैंक की दो शाखाओं में लिपिक पद पर तैनात कर्मचारियों के चुनाव आचार संहिता होने के बावजूद म्युचुअल ट्रांसफर आर्डर कर दिए गए। प्रबंधन की ओर से जारी किए गए इन ट्रांसफर आर्डर की जैसे ही भनक लगी तो हर तरफ खलबली मच गई। मामला और न बिगड़े इसे देखते हुए प्रबंधन की ओर से तुरंत चौथे ही दिन इन आदेशों को विदड्रा कर लिया गया।

इस घटनाक्रम के बाद यह सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि आखिर ऐसा भी क्या पब्लिक इंटरेस्ट रहा होगा या फिर प्रशासनिक कार्य में दिक्कतें आ रही होंगी जिसके चलते चुनाव आचार संहिता में ही कर्मचारियों के ट्रांसफर आर्डर करने पड़े। ‘दिव्य हिमाचल’ के हाथ लगे केसीसीबी के दोनों ही आर्डर की कॉपी के मुताबिक 24 जून को कांगड़ा सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के हैडऑफिस धर्मशाला से जारी हुए आदेशों में जिला हमीरपुर की केसीसीबी की पट्टा ब्रांच में बतौर क्लर्क तैनात एक मुलाजिम को बैंक की भोरंज उपमंडल स्थित जाहू शाखा में ट्रांसफर करने के ऑर्डर जारी किए गए। जबकि बैंक की जाहू शाखा में इसी पद पर तैनात दूसरे कर्मचारी को पट्टा में तैनात करने के आदेश जारी हुए। एचडीएम

पूरे जिला में कोड ऑफ कंडक्ट

प्रदेश में मौजूदा समय में तीन जिलों सोलन के नालागढ़, कांगड़ा के देहरा और हमीरपुर सदर में उपचुनाव हो रहे हैं। दस जुलाई को होने वाले इन चुनावों के चलते नालागढ़ और देहरा में तो केवल इन्हीं विधानसभा क्षेत्रों में आचार संहिता लागू की गई है, लेकिन हमीरपुर में पूरे जिले में चुनाव आचार संहिता लागू हुई है ।