सामाजिक कल्याण के लिए क्यों जरूरी है मानसिक स्वास्थ्य, आइसलैंड में श्रीश्री रविशंकर ने की चर्चा

https://artofliving.org/in-hi

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—धर्मशाला

आइसलैंड के प्रधानमंत्री महामहिम बजरनी बेनेडिक्टसन ने वैश्विक शांतिदूत और मानवतावादी गुरुदेव श्रीश्री रविशंकर का मंगलवार को रेक्जाविक में शानदार स्वागत किया। रेक्जाविक में एक द्विपक्षीय बैठक हुई, जिसमें दोनों ने लोगों के व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण के लिए मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर चर्चा की। आर्ट ऑफ़ लिविंग के संस्थापक, वैश्विक आध्यात्मिक गुरू और मानवतावादी, गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर का आइसलैंड के प्रधानमंत्री बजरनी बेनेडिक्टसन ने रेक्जाविक में जोरदार स्वागत किया।

बैठक में यूरोप में वर्तमान शांति स्थिति, मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान देने की आवश्यकता और सामाजिक समृद्धि के लिए व्यक्तिगत कल्याण को केंद्र में रखने के महत्व पर बल दिया गया। गुरुदेव ने आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था के सेवा कार्यों के बारे में बताया, जो प्राचीन ध्यान पद्धतियों और श्वास तकनीकों का उपयोग करके, लोगों को तनाव और चिंता से छुटकारा पाने में मदद करती है और साथ ही समग्र शारीरिक और मानसिक कल्याण को भी बढ़ावा देती है।

गुरुदेव ने यह भी बताया कि कैसे आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था, डेनमार्क में कैदियों और गिरोह के सदस्यों को ‘ब्रीद स्मार्ट’ कार्यक्रम के साथ पुनर्वासित कर रही है, ताकि अपराधियों में हिंसा और नशीली दवाओं की लत को समाप्त किया जा सके। साथ ही आंतरिक शांति और एक-दूसरे के प्रति देखभाल की भावना को बढ़ावा दिया जा सके। बैठक के दौरान आर्ट ऑफ़ लिविंग के संस्थापक ने जलवायु परिवर्तन से निपटने में आइसलैंड के योगदान के लिए प्रधानमंत्री बेनेडिक्टसन की भी जमकर सराहना की। आइसलैंड का लगभग 100 प्रतिशत बिजली उत्पादन नवीकरणीय स्रोतों से आता है। गुरुदेव ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के कई कार्यक्रम में बैठक और संबोधन के बाद, संयुक्त राज्य अमरीका में सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेने से पूर्व आइसलैंड का दौरा किया।