स्कूलों में खाना बनाने वाले कर्मियों को मिलेगी ट्रेनिंग

कांगड़ा, चंबा, कुल्लू और सिरमौर में होगा प्रशिक्षण

बच्चों के लिए स्वादिष्ट पकवान बनाना सीखेंगे कर्मचारी

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को मध्याह्न भोजन योजना के तहत अब और बेहतर पकवान मिलेगा। इसके लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। मध्याह्न भोजन योजना के तहत तैयार होने वाले पकवानों के लिए वर्करों को शिक्षा विभाग प्रशिक्षण देगा। इसके लिए सभी कुक और सहायक को प्रशिक्षण में शामिल होने के निर्देश जारी किए गए हैं। कुक व सहायक को बेहतर पकवान बनाने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से प्रशिक्षण का शेड्यूल तैयार किया गया है। इस शेड्यूल के अनुसार प्रशिक्षण 13 जुलाई को हिमाचल के चार जिलों में होगी। इसमें जिलेभर के सभी स्कूलों के कुक और हेल्पर शामिल होंगे। प्रशिक्षण के दौरान इन कर्मियों को व्यावहारिक ज्ञान दिया जाएगा।

इन्हें बताया जाएगा की भोजन को कितने डिग्री तक पकाना है। इन कर्मियों को खाद्य सामग्री को सही ढंग से रखने ताकि वह निर्धारित समय से पहले खराब न हो। वहीं बर्तनों को साफ करने और उनको व्यवस्थित तरीके से रसोई में रखने, कितने तापमान पर कौन सा खाना पकाना है ये भी बताया जाएगा। खाने को कितने समय पहले तैयार कर बच्चों को खिलाया जाए। इसके अलावा बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए मेन्यू के अनुसार भोजन तैयार करने के बारे में जानकारी दी जाएगी। शिक्षा निदेशालय ने इन्हें प्रशिक्षण देने का सही निर्णय लिया है।

बच्चों को मिलेगा पौष्टिक खाना

इसमेें बच्चों को पौष्टिक भोजन निर्धारित मात्रा में मिल सकेगा। बॉक्स दो सत्रों में मिलेगा प्रशिक्षण कुक और हेल्पर को पौष्टिक ेंं पौष्टिक आहार बनाने का प्रशिक्षण मिलेगा वहीं इस दौरान खाना पकाने, रखरखाव, खाना पकाने की सामग्री और उसके रखरखाव के साथ रसोई खाना परोसने के बर्तनों को सही ढंग से लगाने की जानकारी दी जाएगी। इस प्रशिक्षण शिविर से विद्यार्थियों को मिलने वाले खाने की गुणवत्ता में सुधार लाने का काम करेगी।

-सोनिया-