Himachal News: एनएच पर 65 से ज्यादा स्पीड पर नहीं दौड़ पाएंगी गाडिय़ां, केंद्र ने तय की लिमिट

By: Dec 29th, 2021 6:16 pm

विशेष संवाददाता-शिमला

शिमला। हिमाचल में बन रहे नेशनल हाई-वे पर वाहनों की गति सीमा तय हो गई है। भले ही प्रदेश भर के पांच बड़े नेशनल हाई-वे फोरलेन में तबदील होंगे। इसके बावजूद वाहनों को तय सीमा में ही चलाने की इजाजत मिलेगी। हिमाचल में नेशनल हाई-वे की टॉप स्पीड 65 किलोमीटर प्रतिघंटा तय की गई है।

यह स्पीड छोटे वाहनों के लिए निर्धारित है, जबकि एनएच पर बड़े और भारी वाहन 40 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक रफ्तार से नहीं चल पाएंगे। इन वाहनों में आगामी दिनों में गति निर्धारित करने वाले यंत्र स्थापित करने होंगे। साथ ही हाईवे पर सीसीटीवी से भी निगरानी की जाएगी और तयसीमा से अधिक गति में वाहन चलाने पर चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

गौरतलब है कि हिमाचल में इस समय पांच नेशनल हाईवे फोरलेन में बदले जा रहे हैं। इनमें शिमला-परवाणू, पिंजौर-बद्दी-नालागढ़, शिमला-मटौर, कितरपुर-मनाली और मंडी-पठानकोट एनएच शामिल है। इन हाईवे पर ज्यादातर तीखे मोड़ सीधे करने की कोशिश की गई है। लेकिन सौ फीसदी सुधार नहीं हो पाया है।

हाईवे में तीखे मोड़ के अलावा एक तरफ को गहरी खाई भी है। इन तमाम बातों को देखते हुए एनएचएआई ने हिमाचल के सभी हाईवे में वाहनों की गतिसीमा तय कर दी है। 65 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अधिक तीव्रता से गाड़ी चलाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App