राजधानी दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी, अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना

By: Jun 7th, 2022 1:52 pm

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में मंगलवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया और अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के अनुमान जताया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आने वाले दिनों में झूलसने वाली गर्मी पडऩे का अनुमान है, जिसके कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इस दौरान यहां 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं। आईएमडी ने कहा कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सिय के पार रहने का अनुमान है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आद्र्रता 28 प्रतिशत दर्ज की गई। दिल्ली और एनसीआर के कई हिस्सों में सोमवार को झुलसाने वाली लू चली।

इस दौरान अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसके अलावा हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू का असर महसूस किया जाएगा। विभाग ने कल जारी अपने बुलेटिन में कहा कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में लू चलने के अनुमान है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों में भीषण लू के आसार हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App