एथलेटिक्स में देश को हिमाचल से मिली नई उडऩपरी, सीमा के डबल धमाल ने ओलंपिक में जगाई उम्मीदें

By: Oct 6th, 2022 12:06 am

चंबा की बेटी सीमा के डबल धमाल ने ओलंपिक में जगाई उम्मीदें
भोपाल में ट्रेनिंग, केंद्र सरकार आठ साल में 40 लाख कर रही खर्च

धाविका सीमा का परिचय
जन्मतिथि:10-01-2002
पिता का नाम: स्वर्गीय बजीरू राम
माता का नाम: केसरो देवी
घर : चंबा का रेटा गांव, डाकघर जुलाड़ा, तहसील चंबा

नगर संवाददाता — धर्मशाला

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के चंबा की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल दिलाने वाली उडऩपरी सीमा ने राष्ट्रीय स्तर पर एक और रिकार्ड अपने नाम कर राज्य का नाम रोशन किया है। 36वीं राष्ट्रीय गेम्स गुजरात में पहली अक्तूबर को पांच हज़ार मीटर दौड़ में सिल्वर व तीन अक्तूबर को 10 हज़ार मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीतकर सीमा ने अपने हौसलों की ऊंची उड़ान दिखा दी। साई धर्मशाला में कड़े अभ्यास से उडऩपरी सीमा आज भारत के लिए ओलंपिक गेम्स की तैयारी कर रही हैं, जिसके लिए आठ वर्षों में 40 लाख का बजट भी खर्च किया जा रहा है।

धर्मशाला के सिंथेटिक ट्रैक से ही सीमा की ऊंची उड़ान का टेकऑफ हुआ था, जो कि अब लगातार जारी है। इससे पहले धर्मशाला में अभ्यास करते हुए सीमा ने देश की पहली खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में हिमाचल प्रदेश की झोली में पहला और एकमात्र व्यक्तिगत इवेंट में गोल्ड मेडल प्रदान किया है। इसके अलावा अंडर-17 की धाविका के रूप में तीन नेशनल रिकार्ड अपने नाम किए हैं। सीमा ने धर्मशाला में ही मात्र दो वर्ष से भी कम समय में 20 पदक अपने नाम कर लिए थे, जिनमें एक अंतरराष्ट्रीय और 13 राष्ट्रीय स्तर के पदक शामिल रहे।

सीमा ने हारना नहीं सीखा

‘दिव्य हिमाचल’ से सीमा के शुरुआती कोच केएस पटियाल ने सीमा के शुरुआती दिनों के संघर्ष से आज की उपलब्धियों को लेकर बातचीत की। उन्होंने बताया कि शुरुआती दिनों में ही सीमा ने अपने इरादे दिखा दिए थे। उन्होंने बताया कि खनियारा में अभ्यास के दौरान सीमा को कुत्ते ने काट लिया था, जिसके बाद इंजेक्शन लगने से वह ज्यादा दौड़ नहीं पा रही थी, लेकिन सीमा ने दो सप्ताह में ही मैदान में उतरकर दो हज़ार मीटर दौड़ में भाग लेकर गोल्ड मेडल जीता था।

नेशनल में अब तक ऐसा प्रदर्शन

36वीं राष्ट्रीय गेम्स गुजरात में पांच हज़ार मीटर में सिल्वर, 10 हज़ार मीटर में गोल्ड मेडल, जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2015 रांची गोल्ड मेडल, जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2016 दो हज़ार मीटर नेशनल रिकार्ड 6:27:13, यूथ नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2017 हैदराबाद में तीन हज़ार मीटर में नेशनल रिकार्ड 9:56:00 में, 33वीं जूनियर नेशनल एथलेटिक्स मीट-2017 विजयवाड़ा में 9:50:00 में तीन हज़ार मीटर दौड़ पर नया राष्ट्रीय रिकार्ड और खेला इंडिया स्कूल गेम्स दिल्ली में तीन हज़ार मीटर दौड़ 10:15-15 में स्वर्ण पदक

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकाया नाम

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूथ एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2017 में ब्रांज मेडल, यूथ एशियन ओलंपिक क्वालिफाई गेम्स-2018 बैंकाक में सिल्वर मेडल व यूथ कॉमनवैल्थ गेम्स बाहामास-2017 में भागीदारी


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App