पच्छाद की शिक्षा लेगी नेताओं की परीक्षा

By: Oct 28th, 2022 12:45 am

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के अधिकतर पद खाली, चुनावों में हावी होगा मुद्दा
हेमंत गर्ग-नैनाटिक्कर
पच्छाद विधानसभा क्षेत्र अन्य 67 विधानसभा क्षेत्रों की अपेक्षा अधिक क्यों पिछड़ा हुआ है इस बात का रहस्य आज हम आप सभी के साथ सांझा करेंगे। गौर हो कि हिमाचल प्रदेश में चुनावी बिगुल बज चुका है तथा सभी राजनीतिक दल अपने-अपने चुनावी प्रचार में भी जुट चुके हैं परंतु क्षेत्र के मुद्दे अब नेताओं पर हावी होने लगे हैं उन्हीं में से एक मुद्दा पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से निकल कर सामने आया है और वह है शिक्षा। जो किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण है परंतु यदि शिक्षा ही नहीं होगी तो क्षेत्र का बिछडऩा स्वभाविक है। पच्छाद के विद्यालयों की जहां शिक्षकों के पद भारी संख्या में रिक्त पड़े हैं या यूं कहें की लगभग सभी स्कूलों में शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हुए हैं परंतु सरकार ने पिछले पांच वर्षों में इन रिक्त पदों को भरने की जहमत नहीं उठाई है। पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के कुछ स्कूलों का हाल तो ऐसा है कि एक या दो नहीं अपितु 9.9 पद यहां अध्यापकों के रिक्त पड़े हैं ।

ऐसे में इन चुनावी माहौल के बीच भाजपा सरकार कटघरे में खड़ी नजर आ रही है तथा उनकी राह आसान नहीं दिख रही । हिमाचल निर्माता वाईएस परमार के गांव के विद्यालय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बसाहां में प्रधानाचार्य सहित नौ पद रिक्त पड़े हैं । जहां प्रवक्ता इतिहास, प्रवक्ता गणित, प्रवक्ता भौतिक विज्ञान इत्यादि मुख्य पद खाली है वही टीजीटी मेडिकल, शारीरिक शिक्षक तथा कंप्यूटर साइंस के अध्यापक सहित वरिष्ठ सहायक तथा लिपिक का भी एक-एक पद रिक्त पड़ा है जिसे भरने में भाजपा विधायक तथा सरकार विफल रही है तथा इसका विपरीत असर विधानसभा चुनावों में देखने को मिलेगा। यही नहीं गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल सरसूं में भी प्रवक्ता पॉलिटिकल साइंस, प्रवक्ता कंप्यूटर साइंस एटीजीटी आट्र्स तथा क्लर्क सहित कुल चार पद खाली है। इसके अलावा मिडल स्कूल चब्योगा मझेर में भी टीजीटी नॉन मेडिकल, टीजीटी आट्र्स तथा पीटीईआई का एक-एक पद रिक्त पड़ा है । वही बात अगर मॉडल स्कूल नारग की की जाए तो वहां भी प्रवक्ता फिजिक्स, टीजीटी आट्र्स सहित दो पद सुपरिटेंडेंट तथा दो पद लैब अटेंडेंट कुल सात पद खाली पड़े हुए हैं। जबकि हाई स्कूल शाडिय़ां में एक पद टीजीटी नॉन मेडिकल का रिक्त पड़ा है।

राजकीय हाई स्कूल बनोना में एक पद टीजीटी आट्र्स एएक पद भाषा अध्यापक का खाली है । इसके अलावा दुर्गम क्षेत्र घीन्नी घाड़ के स्कूल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कलोह में भी छह पद रिक्त पड़े हैं । जहां इस स्कूल में दो पद टीजीटी आर्ट के खाली है वही पीटीआई का पद भी खाली है । जबकि फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा मैथ जैसे महत्वपूर्ण विषयों के प्रवक्ताओं की पोस्ट भी इस विद्यालय में खाली पड़ी हुई है जिस कारण अभिभावकों में सरकार के प्रति भारी रोष व्याप्त है तथा आने वाले इन विधानसभा चुनावों में सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। घीन्नी घाड़ के अन्य स्कूलों हाई स्कूल नयागांव तथा मिडल स्कूल टिन्डू खड़ीमू में भी अध्यापकों का टोटा है । बात अगर धार टिकरी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की करें तो यहां प्रवक्ता कंप्यूटर साइंस, प्रवक्ता हिंदी, प्रवक्ता इंग्लिश एटीजीटी नॉन मेडिकल तथा पीटीईआई सहित कुल चार पद रिक्त पड़े हैं । यही नहीं फरवरी माह में अपग्रेड हुए गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल कोटला पंजोला में पहले ही टीजीटी आट्र्स एटीजीटी नॉन मेडिकल तथा पीटीईआई का पद खाली है तथा अपग्रेड हुए इस स्कूल में कुछ पद अभी तक ह सृजित भी नहीं हुए हैं ऐसे में सरकार वोट बैंक की राजनीति के तहत मात्र बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है ।

बात अभी यहीं खत्म नहीं होती हाई स्कूल मल्होटी में टीजीटी मेडिकल तथा पीटीईआई सहित तीन पद, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटला बरोग में टीजीटी नॉन मेडिकल एटीजीटी आट्र्स तथा कंप्यूटर अध्यापक के पद रिक्त पड़े हैं । जबकि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुज्जी में प्रवक्ता फिजिक्स एप्रवक्ता वाणिज्य सहित एक पद टीजीटी आट्र्स का भी खाली पड़ा हुआ है जिसे वर्तमान सरकार भरने में नाकाम रही है। अब बात करते हैं नेशनल हाई-वे 907 पर स्थित नैना टिक्कर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की जो छह पंचायतों का केंद्र बिंदु है तथा दूर दूर से यहां बच्चे पढऩे आते हैं परंतु विडंबना देखिए कि इस स्कूल में पिछले दो वर्षों से वाणिज्य संकाय के दो पद रिक्त पड़े हैं प्रवक्ता पॉलिटिकल साइंस का पद भी रिक्त पड़ा है जबकि लिपिक कर्मचारियों के तीन पदों सहित कुल छह पद रिक्त पड़े हैं। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नैना टिक्कर के अंतर्गत आने वाले मिडिल स्कूल श्मलाटी तथा मिडिल स्कूल कथांजी एवं हाई स्कूल मलगण में भी कई अध्यापकों के पद रिक्त पड़े हैं। ऐसे में पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के बच्चों का भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा है । (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App