नाहन को बारिश ने दिए 40 करोड़ के जख्म

By: Oct 13th, 2022 12:10 am

जिला में बरसात के बाद फिर से हो रही मूसलाधार बारिश से लोक निर्माण विभाग के करोड़ों रुपए बहे, सडक़ों को दुरुस्त करने के लिए मिले तीन करोड़

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- नाहन
सिरमौर जिला में बरसात के बाद फिर से हो रही मूसलाधार बारिश से जिला सिरमौर के लोक निर्माण विभाग को करोड़ों का नुकसान हुआ है। जिला के ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा स्टेट हाई-वे पर भू-स्खलन व भारी बारिश के चलते अब तक लोक निर्माण विभाग के नाहन सर्कल को करीब 40 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। सबसे बड़ी हैरानी की बात तो यह है कि 40 करोड़ के नुकसान के जख्मों को मरहम लगाने के लिए लोक निर्माण विभाग को पिछले करीब तीन महीनों में केवल तीन करोड़ रुपए की राशि सडक़ों की मरम्मत के लिए मिल पाई है। ऐसे में लोक निर्माण विभाग के सामने सबसे बड़ी चुनौती सिरमौर जिला की भाग्य रेखाओं को दुरुस्त करने के लिए बजट की जुगाड़बाजी की है। किस हैड से सडक़ों की मरम्मत के लिए बजट मांगा जाए इसके लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी हर स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। अभी जिला सिरमौर के लोक निर्माण विभाग को जो तीन करोड़ रुपए की राशि प्राप्त हुई है उसे जिला के छह लोक निर्माण विभाग के मंडल स्तर पर 50-50 लाख रुपए के रूप में आबंटित कर दिया गया है।
विभागीय सूत्रों की मानें तो हर वर्ष बारिश के दौरान जो नुकसान लोक निर्माण विभाग को होता है उसकी एवज में केवल 15 से 20 प्रतिशत ही विभिन्न स्त्रोत से विभाग को सडक़ों की रिपेयर के लिए मिल पाता है। क्योंकि जिला सिरमौर पूरी तरह से एक पहाड़ी जिला है तथा यहां की भौगोलिक स्थिति काफी कठिन है तथा ऐसे में पहाड़ों को चीरती हुई आगे बढ़ती सिरमौर जिला की भाग्य रेखाओं को सर्वाधिक नुकसान भू-स्खलन से होता है। अधिकांश स्थानों पर पहाड़ों के गिरने से सडक़ के किनारे सुरक्षा दीवारों को ज्यादा नुकसान होता है।

जिला सिरमौर में इस वर्ष भारी बारिश हुई है जिससे जिला के विभिन्न हिस्सों में सडक़ों को नुकसान हुआ है। इसमें मुख्य रूप से नाहन-श्रीरेणुकाजी, संगड़ाह-हरिपुरधार, गत्ताधार-रोनहाट, नारग-राजगढ़-हाब्बन, कौलावालाभूड़-चासी, पांवटा साहिब-टौंरू भेला मार्ग, सतौन-रेणुकाजी मार्ग, कफोटा-माशू च्योग, सतौन-कांटीमश्वा-टिटियाना मार्ग इत्यादि के अलावा टिंबी-मिल्लाह आदि ऐसे दर्जनों मार्ग हैं जो बारिश के चलते प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा हिमाचल निर्माता डा. वाईएस परमार के पैतृक क्षेत्र बागथन के लिए बनेठी से बागथन-राजगढ़ मार्ग को भी भारी नुकसान हुआ है। यही नहीं बीते दिनों नारग-मानगढ़ व राजगढ़ क्षेत्र में बादल फटने से भी भारी तबाही हुई थी। लोक निर्माण विभाग नाहन सर्किल के अधीक्षण अभियंता ईं. अजय शर्मा ने बताया कि सिरमौर जिला में बरसात व उसके बाद फिर से हुई भारी बारिश से 40 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि नुकसान की पूरी रिपोर्ट सरकार व विभाग को भेज दी गई है। अधीक्षण अभियंता ईं. अजय शर्मा ने बताया कि नुकसान की तुलना में पूरा बजट नहीं मिल पाता है। अभी तक केवल तीन करोड़ रुपए की राशि बरसात से हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्राप्त हुई है, जिसे छह मंडल में समान रूप से आबंटित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अभी प्राकृतिक आपदा फंड से ओर बजट आने की उम्मीद है। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि बरसात के दौरान जिला के विभिन्न क्षेत्रों में जो नुकसान हुआ है उसे विभाग अन्य स्त्रोत से भी पूरा करने का प्रयास करता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App