धर्मशाला नेशनल सेंटर से एथलेटिक्स, खो-खो गायब, एथलेटिक्स सेंटर को दोबारा शुरू करने को भेजा प्रपोजल

By: Dec 22nd, 2022 12:05 am

नरेन कुमार-धर्मशाला

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की खेल नगरी धर्मशाला नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एनसीओई में एथलेटिक्स व खो-खो गेम्स पूरी तरह से गायब हो गई है। हालांकि एथलेटिक्स को धर्मशाला सेंटर में दोबारा शुरू करने को केंद्रीय खेल मंत्रालय में प्रपोजल भेजा गया है, लेकिन अब तक पूरी तरह से ठंडे बस्ते में ही पड़ा हुआ है। जबकि धर्मशाला में एथलेटिक्स के अभ्यास से एशियन गेम्स सहित विभिन्न इंटरनेशनल गेम्स में देश के खिलाडिय़ों ने मेडल दिलाए हैं। इससे पहले स्पोर्टस ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के साई सेंटर को बंद होने करके नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस चार गेम्स का बनाया गया था। जिसमें अब एथलेटिक्स व खो-खो के बंद होने के बाद मात्र कबड्डी व बालीवॉल ही शेष बचे हैं।

उक्त के ही राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी धर्मशाला में अभ्यास करने के लिए पहुंच रहे हैं। धर्मशाला नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एनसीओई में लंबे समय से प्रदेश सहित देश भर के एथलीट एवं धावक प्रशिक्षण नहीं ले पा रहे हैं। खेल मंत्रालय भारत व नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के निदेशालय को धर्मशाला सेंटर में फिर से आवासीय एथलेटिक्स खेल को शुरू करने का प्रपोजल भेजा गया है। जबकि प्रपोजल में अब तक आगामी कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है, जिसके कारण मामला अब अधर में ही लटक गया है। मौजूदा समय में हाई एल्टीटयूड ट्रेनिगं के लिए प्रदेश व देश भर के एथलीटों को धर्मशाला में अभ्यास करने के लिए अपने स्तर पर ही रहने व खाने-पीने की व्यवस्था करने पड़ रही है।

कई खिलाड़ी मेडल जीत कर चुके हैं नाम रोशन

धर्मशाला में कई वर्षों से धावकों को एथलेटिक्स का प्रशिक्षण दिया जा रहा था। धर्मशाला प्रशिक्षण हासिल करके कई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में मेडल जीत चुके हैं। इसमें एशियन गेम्स में ओपी जेयसा लंबी दौड़ व तजिंद्र सिंह तूर ने भी पदक जीता है। उधर, नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस धर्मशाला के प्रभारी एम नटराज का कहना है धर्मशाला सेंटर में एथलेटिक्स को बहाल करने के लिए खेल मंत्रालय व चंडीगढ़ निदेशालय को प्रपोजल भेजा गया है। अभी तक इसमें कोई सहमति नहीं मिल पाई है। अब तक एथलेटिक्स खिलाडिय़ों को अपने खर्च पर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App