शिवधाम के लिए दोबारा होंगे टेंडर, नाचन के विधायक विनोद कुमार के सवाल पर सीएम का जवाब

By: Mar 15th, 2023 12:07 am

राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला

बजट सत्र के पहले दिन नाचन से भाजपा विधायक विनोद कुमार ने मंडी शिवधाम को लेकर सवाल पूछा था। लिखित जवाब में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सदन में जानकारी दी है कि शिव धाम का काम निर्धारित अवधि में पूरा न होने के कारण कांट्रैक्ट को 18 जनवरी, 2023 को रद्द कर दिया गया है। अब इसमें टेंडर की प्रक्रिया दोबारा की जा रही है। इस कारण काम का टेंडर अवार्ड होने के बाद एक साल के भीतर इसे पूरा कर दिया जाएगा। लिखित जवाब में बताया गया कि मंडी के कांगनीधार में शिव धाम का काम दो चरणों में पूरा किया जाना है। पहले चरण में 12 ज्योतिर्लिंगों के प्रतिरूप के आरसीसी के जरिए व सडक़ों के निर्माण का काम शामिल है।

लडभड़ोल कालेज में जल्द भरे जाएंगे छह खाली पद

जोगिंद्रनगर से भाजपा विधायक प्रकाश राणा के सवाल के लिखित जवाब में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि राजकीय महाविद्यालय लडभड़ोल में विभिन्न श्रेणियों के छह पद रिक्त हैं। लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक आचार्य पदों की चयन प्रक्रिया जारी है और जैसेद ही उम्मीदवारों का चयन होगा, ये रिक्तियां भर दी जाएंगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस कॉलेज में कला संकाय में 158 विद्यार्थी और कॉमर्स संकाय में 29 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

तत्तापानी में वाटर स्पोट्र्स को नहीं मिले अनुभवी कंसल्टेंट

विधायक दीप राज के सवाल पर मुख्यमंत्री ने पटल पर रखा जवाब

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

तत्तापानी में वाटर स्पोर्टस एक्टिविटी शुरू करने के लिए पर्यटन निगम को अनुभवी कंसल्टेंट यानि सलाहकार नहीं मिल पा रहे हैं। इसकी वजह से तत्तापानी में वाटर स्पोर्टस गतिविधियां शुरू नहीं हो पा रही है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को करसोग विधानसभा क्षेत्र के विधायक दीपराज द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में यह जानकारी विधानसभा के पटल पर रखी। सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि तत्तापानी में साहसिक क्रीड़ा सुविधाओं के विकास के लिए 50 लाख की धनराशि ‘नई राहें-नई मंजिलें’ योजना के तहत हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम को स्वीकृत की गई है। निगम द्वारा जलाशय में बुनयादी पर्यटक ढांचे के निर्माण के लिए सलाहकारों की नियुक्ति के लिए दो बार निविदाएं आमंत्रित भी की गई थी, लेकिन दोनों बार अनुभवी सलाहकार नहीं आए थे। इसलिए निविदाएं रद्द कर दी गई हैं।

कितना प्रदूषण हो रहा

विधानसभा में भाजपा विधायक विपिन सिंह परमार द्वारा अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड को लेकर सवाल पूछा गया था। इसका लिखित जवाब उद्योग मंत्री हर्षवर्धन सिंह चौहान ने सदन के पटल पर रखा है। इसके मुताबिक अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड ने जिला सोलन के बाघा गांव में सीमेंट के उत्पादन के लिए 24 फरवरी, 2010 को काम शुरू किया था। राज्य सरकार ने कंपनी के पक्ष में 50 साल के लिए चुना पत्थर का पट्टा आबंटित किया है।

प्रोजेक्ट की जानकारी मांगी

बजट सत्र में कांग्रेस विधायक संजय रतन ने ज्वालामुखी के सौंदर्यीकरण के लिए एडीबी से आए प्रोजेक्ट की जानकारी मांगी। इस पर मुख्यमंत्री ने बताया कि शहर के सौंदर्यीकरण और पार्किंग के लिए करीब 33 करोड़ की डीपीआर एडीबी द्वारा मंजूर की गई थी और इसका टेंडर भी अवार्ड हो गया था। इस कार्य पर टोटल 41 करोड़ खर्च किए गए हैं और यह राशि एडीबी द्वारा जारी कर दी गई है। सौंदर्यीकरण का काम 25 करोड़ में पूर्ण कर लिया गया है और इसमें 222 गाडिय़ों की पार्किंग भी शामिल है।

लाइटिंग सिस्टम खराब

कांगड़ा से भाजपा विधायक पवन कुमार काजल ने सोलर लाइटिंग सिस्टम को लेकर एक सवाल पूछा था। लिखित जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्ष 2021-22 में कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र में एससी और बीपीएल परिवारों को 150 सोलर होम लाइटिंग सिस्टम दिए गए थे। विभाग को सिस्टम की खराब होने की 6 शिकायतें मिली थीं, जिनको कंपनी ने ठीक कर दिया था। अगर कोई और शिकायत विभाग को मिलती है तो कंपनी द्वारा ठीक किया जाता है, क्योंकि 5 साल की वारंटी विभाग के पास है।

नया औद्योगिक क्षेत्र बसेगा

भाजपा विधायक रणधीर शर्मा के सवाल के लिखित जवाब में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन सिंह चौहान ने बताया कि श्री नैना देवी विधानसभा क्षेत्र के तहत नंद बेहला गांव में नया औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करना प्रस्तावित है। इसके लिए करीब 375 बीघा भूमि का चयन भी हो गया है, लेकिन यह भूमि वन संरक्षण अधिनियम के तहत आती है। इसलिए मामला जिला स्तरीय समिति के पास स्वीकृति हेतु विचाराधीन है। वहां से केस आने के बाद इस पर फैसला होगा।

अवैध कब्जे हटाए जाएंगे

विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन देहरा से निर्दलीय विधायक होशियार सिंह के सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि देहरा नगर परिषद क्षेत्र में सरकारी भूमि पर कब्जे के दो मामले हैं। एक में कब्जा हटाने के आर्डर हो चुके हैं और दूसरा अभी लंबित है। पहले एनक्रोचमेंट के मामले में इसे अगले दो महीने के भीतर क्लियर कर दिया जाएगा। सीएम ने बताया कि दूसरे मामले में कोर्ट का फैसला आने के बाद अगला कदम उठाया जाएगा।

मिलेगी अल्ट्रासाउंड मशीन

गगरेट से कांग्रेस विधायक चैतन्य शर्मा के सवाल के लिखित जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी कि गगरेट चुनाव क्षेत्र के तहत दो ही अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड मशीन की सुविधा है। इसमें सिविल हॉस्पिटल गगरेट और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दौलतपुर चौक शामिल है। गगरेट में वर्तमान में रेडियोलॉजिस्ट या सोनोलॉजिस्ट नहीं है, जबकि यहां स्थापित अल्ट्रासाउंड मशीन वर्किंग कंडीशन में है। हालांकि सीएचसी दौलतपुर चौक को नई अल्ट्रा साउंड मशीन जल्द दे दी जाएगी।

इंजीनियरिंग कॉलेज नहीं

बजट सत्र के पहले दिन शाहपुर से विधायक केवल सिंह पठानिया ने शाहपुर आईटीआई को लेकर एक सवाल पूछा था। जवाब में तकनीकी शिक्षा मंत्री की ओर से कहा गया कि शाहपुर आईटीआई को इंजीनियरिंग कॉलेज में बदलने की कोई योजना नहीं है। इस संस्थान में राज्य का पहला ड्रोन ट्रेनिंग स्कूल स्थापित किया गया है और ड्रोन फ्लाइंग का प्रशिक्षण भी यहां दिया जा रहा है। संस्थान में टेक्नीशियन मेकाट्रॉनिक्स और इंटरनेट ऑफ थिंग्स टे्रड चलाए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App