सिरमौर में सडक़ों का होगा कायाकल्प…एक दर्जन को अपग्रेड करने की डीपीआर तैयार

By: Apr 6th, 2023 12:12 am

प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के फेज-1 के तहत सिरमौर की 150 किलोमीटर से सडक़ों की डीपीआर केंद्र सरकार को भेजी

सुभाष शर्मा-नाहन
लोक निर्माण विभाग 12वां वृत्त नाहन के तहत जिला सिरमौर में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना की स्टेज-3 के चालू वर्ष के दौरान अब एक दर्जन सडक़ों का कायाकल्प होगा। लोक निर्माण विभाग 12वां वृत्त के तहत वर्ष 2023 के दूसरे बैच के तहत जिला सिरमौर में विकास खंड नाहन के तहत पांच सडक़ों को अपग्रेड किया जाएगा, जबकि पांवटा विकास खंड के तहत चार सडक़ें, शिलाई विकास खंड के तहत तीन सडक़ों को अपगे्रड किया जाना है। इसके अलावा पर्यटन की दृष्टि से भी दोसडक़ा-श्रीरेणुकाजी 28 किलोमीटर की 50 के दशक की सडक़ को डबल अथवा अपग्रेड किया जाना है। गौर हो कि लोक निर्माण विभाग 12वां वृत्त के तहत जमटा से महिपुर 7.770 किलोमीटर की सडक़ जोकि 623.83 लाख के बजट से अपग्रेड होगी की डीपीआर तैयार कर भारत सरकार को स्वीकृति के लिए भेजी गई है। वहीं इस जमटा-बिरला 21 किलोमीटर सडक़ 2020 लाख से प्रस्तावित है। वहीं जैथलघाट से कूण 8.635 किलोमीटर सडक़ को 1052 लाख की लागत से अपग्रेड किया जाएगा। जबकि झमीरिया-रामाधौण-धगेड़ा सडक़ जोकि विकास खंड नाहन के तहत आती है को 9.300 किलोमीटर 1105.42 लाख की राशि के बजट से अपग्रेड किया जाएगा। यही नहीं विकास खंड नाहन के तहत ही ददाहू से बेचड़ का बाग 22.630 किलोमीटर सडक़ मार्ग को प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के स्टेज-3 के तहत 2302.26 लाख की लागत से अपग्रेड किया जाएगा। बता दें कि लोक निर्माण विभाग के तहत आने वाले ददाहू-बेचड़ का बाग का सडक़ मार्ग जहां बेचड़ का बाग को जोड़ती है। वहीं सुप्रसिद्ध बड़ू साहिब गुरुद्वारा साहिब को भी यह मार्ग जोड़ता है। गौर हो कि जिला सिरमौर में वर्तमान में सडक़ मार्गों की खस्ताहाल होने के चलते बड़ू साहिब गुरुद्वारा आने वाले पर्यटक व श्रद्धालु वर्तमान में वाया राजगढ़ इस मार्ग से पहुंचते हैं।

जबकि तीर्थ श्रीरेणुकाजी ददाहू से बाया बेचड़ का बाग मार्ग के हालत खस्ता होने से इस मार्ग का प्रयोग पूरी तरह से नहीं हो पा रहा है। वहीं प्रस्तावित मार्ग के अपगे्रड होने के बाद इस मार्ग पर निश्चित तौर पर आवाजाही बढ़ेगी। इसके अलावा विकास खंड पांवटा साहिब रामपुरघाट नवादा से खोड़ोंवाला रोड 5.400 किलोमीटर 504 लाख की राशि से प्रस्तावित है, जबकि बद्रीपुर गुज्जर कालोनी से जामनीवाला व खारा रोड 8.455 किलोमीटर की 879 लाख की राशि की डीपीआर तैयार की गई है। वहीं गोंदपुर अमरकोट से निहालगढ़, भुंगरनी, अजौली 8.655 किलोमीटर सडक़ को 794.24 लाख की राशि से पीएमजीएसवाई के तहत अपग्रेड के लिए शामिल किया गया है। जबकि धौलाकुआं से बायला सडक़ मार्ग के 15.800 किलोमीटर के हिस्से को 1430 लाख के बजट से अपग्रेड किया जाना प्रस्तावित है, जिसकी डीपीआर तैयार कर भेजी गई है। बता दें कि वर्षों पुराना यह मार्ग तीर्थ श्रीरेणुकाजी व धारटीधार क्षेत्र को दून क्षेत्र से जोड़ता है। इसके अलावा विकास खंड शिलाई के तहत जारी वर्ष के तहत शिलाई नाया से कांडी सुंदराड़ी 7.440 किलोमीटर सडक़ जोकि 901 लाख के बजट से प्रस्तावित है को अपग्रेड किया जाएगा, जबकि द्राबिल नैनीधार 20 किलोमीटर से अधिक की सडक़ 2054.54 लाख की राशि से अपग्रेड प्रस्तावित है। वहीं जामनी से सैंज खड्ड ब्रिज से एनएच-707 को जोडऩे वाली 14 किलोमीटर की सडक़ को 1488 लाख से उपर की राशि की डीपीआर तैयार की गई है। (एचडीएम)

केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजी डीपीआर
लोक निर्माण विभाग 12वां वृत्त के अधीक्षण अभियंता ईं. अरविंद कुमार शर्मा ने बताया कि जिला सिरमौर में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के थर्ड फेज के तहत एक दर्जन सडक़ मार्गों को अपग्रेड के लिए डीपीआर तैयार कर भारत सरकार को स्वीकृति के लिए भेजी गई है। उन्होंने बताया कि विभाग के तहत विकास खंड नाहन के तहत चार सडक़ों के तहत 69 किलोमीटर से उपर की लंबाई की सडक़ें अपग्रेड की जाएंगी जिसकी डीपीआर स्वीकृति के लिए भेजी गई है। वहीं चार सडक़ों के लिए 7104 लाख की राशि स्वीकृति के लिए भेजी गई है। विकास खंड पांवटा साहिब के तहत 38 किलोमीटर से उपर की सडक़ों को अपग्रेड किया जाएगा, जिसके लिए 3609 लाख की डीपीआर तैयार की गई है। वहीं शिलाई विकास खंड की 42 किलोमीटर से उपर की सडक़ों को 4444 लाख से उपर की राशि से अपग्रेड किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर जारी वर्ष में 150 किलोमीटर से उपर की सडक़ों को अपग्रेड किया जाना प्रस्तावित है, जिसके लिए 15158.980 लाख की राशि के बजट स्वीकृति के लिए डीपीआर को तैयार कर भेज दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App