टेंपरिंग कर स्कूली छात्रों को बेच दी पुरानी किताबें

By: Apr 17th, 2023 12:17 am

हमीरपुर जिला में कई जगहों से सामने आए मामले, पुराने स्टॉक को नई दरों पर बेचकर दुकानदारों ने मचाई लूट, छात्र-अभिभावक परेशान

सुरेंद्र ठाकुर-हमीरपुर
मुनाफे की चाह में नियमों को तोडक़र कई पाठ्य सामग्री विक्रेताओं ने स्कूली छात्रों के अभिभावकों से लूट मचा रखी है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा तय किए गए किताबों के नए मूल्य की आड़ में पुराने स्टॉक को दुकानदार टेंपरिंग कर बेच रहे हैं। किताबों के पुराने स्टॉक के मूल्य को गैर कानूनी ढंग से टेंपरिंग कर नई दरों के बराबर कर दिया गया है। कई पाठ्य सामग्री विक्रेताओं ने स्केच पेन या फिर बॉलपेन से टेपरिंग कर खुद ही किताबों पर नए रेट लिख दिए हैं। अब नए मूल्यों के हिसाब से ही पुराने स्टॉक की किताबों को बेचा जा रहा है। हालांकि यह नियमों के विपरीत है तथा यदि किसी के पास पुराना स्टॉक है, तो उसे पुरानी दर पर ही बेचा जाना चाहिए। टेंपरिंग कर उसे नए मूल्य पर नहीं बेचा जा सकता।

बावजूद इसके गलत ढंग से चांदी कूटने का धंधा चल रहा है। पुराने रेट पर टेंपरिंग कर खुद ही नया दाम लिख दिया गया है तथा उसी के अनुरूप पाठ्य सामग्री को बेचा जा रहा है। वहीं मजबूरी में छात्रों के अभिभावक मूल्य टेंपरिंग वाली पाठ्य सामग्री को खरीदने के लिए विवश हैं। हालांकि दुकानदार बोर्ड की तरफ से तय किए गए नए दाम पर ही किताबें बेच रहे हैं, लेकिन पाठ्य सामग्री के पुराने दाम को स्वयं ही बदल देना नियमों के विपरीत है। पाठ्य सामग्री के पुराने स्टॉक को पुरानी दर पर खरीद चुके दुकानदार अब इसे नई दरों पर मनमाने ढंग से बेच रहे हैं। हालांकि दाम बढऩे के नियम नए स्टॉक पर लागू होते हैं। जाहिर है कि स्कूलों में नए सत्र की शुरूआत हो चुकी है। स्कूलों में नॉन बोर्ड कक्षाओं का परिणाम घोषित होने के उपरांत अब अभिभावक अपने बच्चों के लिए अगली कक्षाओं में प्रवेश की पाठ्य सामग्री खरीद रहे हैं। निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने वाले अभिभावक को दुकानदार किताबों के मूल्य में टेंपरिंग कर चूना लगा रहे हैं। पुराने स्टॉक की पाठ्य सामग्री के मूल्य पर टेंपरिंग कर इसे नए निर्धारित दामों के अनुसार विक्रय किया जा रहा है तथा यदि कोई अभिभावक दुकानदारों से मूल्य पर टेंपरिंग करने को लेकर आपत्ति जता रहा है तो उसे यह कहकर चुप करवाया जा रहा है कि शिक्षा बोर्ड ने नए दाम निर्धारित कर दिए हैं। यह सुनकर अभिभावक बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए चुपचाप किताबें खरीद रहे हैं। दबी जुबान में इस कार्य की भत्र्सना हो रही है। अभिभावक शिकायत शिक्षा विभाग को नहीं कर रहे हैं। (एचडीएम)

लिखित शिकायत करने पर होगी कार्रवाई

उपनिदेशक उच्च शिक्षा बीडी शर्मा ने कहा कि पाठ्य सामग्री के पुराने स्टॉक को टेंपरिंग कर नए निर्धारित दामों पर बेचने की सूचना मिली है। हालांकि इस बारे अभी तक कोई लिखित शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। यदि कोई इस बारे में लिखित तौर पर शिकायत करता है तो निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी। पुराने स्टॉक को टेंपरिंग कर बेचना गलत है। अभिभावकों को इस बारे शिकायत विभाग को देनी चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App