विशेष

Solar Energy : तेजी से बढ़ रहा सोलर एनर्जी सेक्टर: छात्र बना सकते हैं शानदार करियर

By: May 17th, 2023 12:05 am

सोलर एनर्जी का क्षेत्र पिछले कुछ सालों से लगातार विकास कर रहा है। भविष्य में पारंपरिक ऊर्जा का सबसे बेहतर विकल्प सोलर एनर्जी को ही माना जा रहा है। यही कारण है कि इस फील्ड में अब विकास के साथ एक बेहतर करियर ऑप्शन बनकर उभर रहा है। इस क्षेत्र में लगातार नई तकनीक व कंपनियां आ रही हैं। साथ ही सरकार भी इसे खूब बढ़ावा दे रही है, जिसके कारण यह फील्ड बेहद तेजी से ग्रोथ कर रहा है। ऐसे में आप इस सोलर एनर्जी में अपना शानदार करियर बना सकते हैं…

जरूरी योग्यता व कोर्स

आज के समय में सोलर एनर्जी के क्षेत्र में युवाओं के लिए भरपूर मौके उपलब्ध हैं। अगर आप इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 12वीं में गणित, कैमिस्ट्री और फिजिक्स जैसे विषयों के साथ 60 फीसदी अंकों से पास होना अनिवार्य है। इसके बाद आप छात्र अपनी पसंद अनुसार मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स कर सकते हैं। वहीं जो छात्र सोलर इंजीनियर बनना चाहते हैं ते कैमिस्ट्री, सिविल इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस विषयों में भी विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। इसके आगे मास्टर के लिए एनर्जी पॉलिसी, रिन्यूएबल एनर्जी, सोलर एनर्जी एंड फोटोवॉल्टिक और जियोथर्मल एनर्जी कोर्स कर सकते हैं। आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई बीएससी इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, बीई व बीटेक इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स कर सकते हैं। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमई व एमटेक इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, एमएससी इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, बीटेक सोलर एंड अल्टरनेटिव एनर्जी और एम टेक एन रिन्यूबल एनर्जी में कर सकते हैं। इसके अलावा कई यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट लेवल एनर्जी एंड मैनेजमेंट तथा इससे संबंधित कोर्स संचालित करती है। वहां से भी कोर्स कर सकते है।

ध्यान रहे
– किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं पास या अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाला उम्मीदवार कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है।
– कोर्स में प्रवेश केवल साइंस स्ट्रीम का उम्मीदवार प्राप्त कर सकता है, जिसने मुख्य विषयों के तौर पर फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषय यानी पीसीएम विषयों को पढ़ा है। कोर्स के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष है।
– कोर्स में प्रवेश मेरिट और प्रवेश परीक्षा दोनों के आधार पर प्राप्त किया जा सकता है।

सोलर इंजीनियर की जिम्मेदारी व कार्यक्षेत्र

क्लाइंट कंसल्टेशन
किसी कंपनी में अगर आप सोलर इंजीनियर के तौर पर कार्य कर रहे हैं, तो आपको क्लाइंट से उनकी सोलर एनर्जी की जरूरतों, उनकी उम्मीदों, उनके बजट और उनके प्रोजेक्ट की सीमाओं के बारे में बातचीत करनी पड़ती है।

साइट विजिट
यह सोलर इंजीनियरों का मुख्य कार्य होता है। इंजीनियर सोलर एनर्जी प्लांट बनाने से पहले उन स्थानों का दौरा करते हैं, जहां पर प्लांट लगना है। यह बेहद आवश्यक है, क्योंकि ये आगे की प्लानिंग करने में काम आता है। इसके अनुसार आप सौर किट, उनकी क्षमताओं और इंस्टॉलेशन के लिए यंत्रों का चयन कर सकते हैं। साइट की समीक्षा करने से आपको बजट को ठीक तरीके से खर्च करने की प्लानिंग करने में मदद मिलती है।

डिजाइन का चरण
सोलर इंजीनियर का कार्य पैनल डिजाइन करना और एनर्जी को कन्वर्ट करने वाला इंजन बनाना भी है। इसमें सभी उपकरणों की प्रणालियों को टेस्ट किया जाता है। इन पेशेवरों की जिम्मेदारी ऐसे किट बनाने की होती है, जो न सिर्फ क्षमतावान हों, बल्कि दिखने में भी अच्छे हों।

कार्यान्वयन का चरण
डिजाइन में हर प्रकार से सुधार करने के बाद अगला कदम साइट पर किट्स के इंस्टॉलेशन का होता है। इस दौरान छतों पर चढक़र या जमीन पर ही पैनलों को इंस्टॉल करने का काम करना पड़ता है। इसके बाद सोलर पैनलों का परीक्षण किया जाता है, ताकि उसमें आ रही तकनीकी रुकावटों को दूर किया जा सके।

रखरखाव का चरण
किसी भी प्लांट को लगाने के बाद उसके रखरखाव का चरण सबसे अंतिम होता है। सोलर एनर्जी पैनलों, किट और उससे संबंधित मशीनों को नियमित रूप से जांचने की जरूरत होती है। इससे अचानक होने वाले फेलियर या अन्य परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है। इस चरण में किट और उपकरणों की दशा के बारे में रिपोर्ट भी लिखनी पड़ती है, जिससे आगे का सुधार किया जाता है।

उच्च शिक्षा

जो छात्र बीटेक इन सोलर एंड अल्टरनेट एनर्जी कोर्स पूरा कर उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं, वे पीएचडी तक की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं और चाहें तो आगे चलकर फील्ड बदल सकते हैं… कोर्स
– एमटेक एनर्जी इंजीनियरिंग
– एमई एनर्जी इंजीनियरिंग
– एमटेक सोलर एंड अल्टरनेट एनर्जी
– एमई सोलर एंड अल्टरनेट एनर्जी
– एमबीए
– पीएचडी
– प्रतियोगिता परीक्षाएं

कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा जरूरी

इस फील्ड में पढ़ाई करने के लिए कई कोर्स उपलब्ध हैं। हालांकि उसमें दाखिला के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी पड़ेगी। देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग संस्थानों आईआईटी, एनआईटी में प्रवेश लेने के लिए आप को जेईई की परीक्षा देनी होगी।

टॉप प्रवेश परीक्षा

जेईई मेन
जेईई एडवांस
एमएचटी सीईटी
केईएएम, एपी ईएएमसीईटी
सीओएमईडीईके
डब्ल्यूजेईई
वीआईटीईईई
बीआईटीएसएटी
एलपीयूएनईएसटी
एमिटी जेईई

जॉब प्रोफाइल

सोलर पावर इंजीनियर
सोलर एनर्जी इंजीनियर
इलेक्ट्रिकल इंजीनियर
फील्ड इंजीनियर
सोलर फोटोवोल्टिक डिजाइनर
पावर प्लांट इंजीनियर
रिसर्च और डिवेलपमेंट इंजीनियर
मॉनिटरिंग एंड ऑन फील्ड टेस्टिंग इंजीनियर
पब्लिक रेगुलेटरी एक्सपर्ट
रिन्यूबल एनर्जी इंजीनियर लीगल
फ्रेमवर्क एक्सपर्ट

सैलरी : युवाओं के लिए आज के समय इस क्षेत्र में भरपूर मौके हैं। यहां प्रवेश करने वाले फ्रेशर्स को चार लाख रुपए सालाना का पैकेज मिलता है। जैसे-जैसे इस क्षेत्र में अनुभव बढ़ता है, सैलरी में भी बढ़ोतरी होती जाती है। वहीं पांच साल से अधिक का अनुभव होने पर आप एक लाख से दो लाख रुपए प्रतिमाह का वेतन आसानी से ले सकते हैं।

नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन में जॉब

नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन भारत सरकार का एक संगठन है। इसमें 35 एनिलिस्ट के पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए रोजगार समाचार में विज्ञापन प्रकाशित किया गया है। इच्छुक उम्मीद 31 मई से पहले आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास एजुकेशन क्वालीफिकेशन के साथ स्पेसिफिक भाषा की डिग्री भी होनी चाहिए। इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मई, 2023 है। लेवल 7 के लिए पे मेट्रिक्स (44,900 -1,42,400 रुपए)

उम्र सीमा: इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु में छूट मिलेगी।

चयन: उम्मीदवारों का चयन दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में लिखित परीक्षा और दूसरे चरण में इंटरव्यू होगा। लिखित परीक्षा में दो-दो घंटे के दो पेपर होंगे। प्रत्येक पेपर-2 अंकों का होगा। इंटरव्यू 40 अंकों का होगा।

सीआरपीएफ में एसआई और एएसआई बनने का मौका

212 पदों पर निकली भर्ती, साढ़े छह मिनट में लगानी होगी 1.6 किमी की दौड़
सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ ) के सिग्नल स्टाफ में सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 212 पदों पर भर्ती निकाली गई है। रिक्त पद ग्रुप बी औ सी नॉन मिनिस्टीरियल, नॉन गैजटेड हैं। रिक्त पदों में 85 पद अनारक्षित हैं। 23 पद ईडब्ल्यूएस, 56 ओबीसी, 32 एससी और 16 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 21 मई 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट rect.crpf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। भर्ती परीक्षा का आयोजन कम्प्यूटर बेस्ड मोड में 24 जून और 25 जून, 2023 को किया जाएगा। इसके एडमिट कार्ड 13 जून, 2023 से उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

आयु सीमा : एसआई (रेडियो ऑपरेटर, क्रिप्टो, टेक्निकल) के लिए अधिकतम आयु सीमा – 30 वर्ष। उम्मीदवार का जन्म 22 मई 1993 से पहले का न हो।

एसआई सिविल के लिए 21-30 वर्ष वाले करें आवेदन। उम्मीदवार का जन्म 22 मई 1993 से पहले का न हो। और 21 मई 2002 के बाद का न हो।

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (टेक्निकल/ ड्राफ्टमैन) – 18 से 25 वर्ष। अभ्यर्थी का जन्म 22 मई, 1998 से पहले और 21 मई, 2005 के बाद न हुआ हो। ओबीसी को अधिकतम आयु सीमा में तीन साल और एससी एसटी को पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।

चयन – लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट व मेडिकल टेस्ट।

शारीरिक दक्षता परीक्षा : पुरुष उम्मीदवारों को साढ़े 6 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ भी लगानी होगी। 16 सेकंड में 100 मीटर दौडऩा होगा। 3.65 मीटर की लंबी कूद, 1.2 मीटर की ऊंची कूद मारनी होगी। 4.5 मीटर शॉटपुट फेंकना होगा।

महिला उम्मीदवारों को चार मिनट में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी। 18 सेकंड में 100 मीटर दौडऩा होगा। नौ फुट की लंबी कूद, तीन फुट की ऊंची कूद मारनी होगी।

आवेदन फीस : जनरल, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए एसआई – 200 रुपए , एएसआई – 100 रुपए
एससी, एसटी व सभी वर्गों की महिलाओं के लिए कोई फीस नहीं।

वेतनमान…

वेतन 7वें सीपीसी के अनुसार सब इंस्पेक्टर (आरओ), ग्रुप बी , पे लेवल- 06, – पे मैट्रिक्स 35400-112400
सब इंस्पेक्टर (क्रिप्टो), ग्रुप बी , पे लेवल- 06, – पे मैट्रिक्स 35400-112400
सब इंस्पेक्टर (टेक्निकल)- ग्रुप बी , पे लेवल- 06, – पे मैट्रिक्स 35400-112400
सब-इंस्पेक्टर (सिविल)पुरुष , ग्रुप बी, पे लेवल- 06, – पे मैट्रिक्स 35400-112400
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (टेक्निकल), ग्रुप सी, पे लेवल-5, पे मैट्रिक्स – 29200-92300
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ड्राफ्टमैन), ग्रुप सी, पे लेवल-5, पे मैट्रिक्स – 29200-92300

पद, वैकेंसी व योग्यता का ब्यौरा

सब-इंस्पेक्टर (रेडियो ऑपरेटर) – कुल 19 पद
योग्यता – मैथ्स, फिजिक्स या कम्प्यूटर साइंस विषयों के साथ बैचलर डिग्री
सब इंस्पेक्टर क्रिप्टो – 7
योग्यता – मैथ्स, फिजिक्स या कम्प्यूटर साइंस विषयों के साथ बैचलर डिग्री
सब इंस्पेक्टर (टेक्निकल)- 5
योग्यता – बीई/ बीटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स या टेलीकम्युनिकेशन या कम्प्यूटर साइंस)
सब इंस्पेक्टर (सिविल) पुरुष- 20
योग्यता – 12वीं पास और तीन साल का सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर टेक्निकल – 146
योग्यता – 10वीं पास। रेडियो इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स या कम्प्यूटर में तीन साल का डिप्लोमा या पीसीएम विषयों के साथ बीएससी
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर ड्राफ्टमैन – 15
योग्यता – मैथ्स, साइंस व इंग्लिश के साथ 10वीं पास। ड्राफ्टमैन में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स

एसबीआई में केवल इंटरव्यू देकर बनें ऑफिसर

अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं और मन बैंक की जॉब करने का है तो आपके लिए एक काफी अच्छी न्यूज है। भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में नौकरी के लिए वैकेंसी निकाली गई है। ये वैकेंसी स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पद पर निकाली गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक ऑफ इंडिया में निकली स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर इस वैकेंसी में अप्लाई करने की लास्ट डेट 19 मई, 2023 तय की गई है। इस डेट से पहले आप इस भर्ती प्रक्रिया के तहत अप्लाई करके बैंक में नौकरी पाने का सपना पूरा कर सकते हैं। फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा। भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 217 उम्मीदवारों को सेलेक्ट किया जाएगा। संविदा पर भी होगा सेलेक्शन : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (मे निकली स्पेशलिस्ट ऑफिसर की इस वैकेंसी में उम्मीदवारों को नियमित और संविदा दोनों ही तरह से सेलेक्ट किया जाएगा। नियमित पदों पर 182 उम्मीदवार सेलेक्ट किए जाएंगे। वहीं संविदा पर 35 उम्मीदवारों को सेलेक्ट किया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों का सेलेक्शन केवल इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। बैंक की तरफ से बनाई गई शॉर्टलिस्टिंग कमेटी इस भर्ती प्रक्रिया में सेलेक्शन के लिए पैरामीटर्स को तय करेगी। इसके बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

कितने नंबर का होगा इंटरव्यू और क्या है इसके लिए फॉर्म फीस :

सेलेक्शन प्रोसेस में उम्मीदवारों का इंटरव्यू 100 नंबरों का होगा। वहीं अगर फॉर्म फीस की बात करें तो जनरल, ओबीसी और ईब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 750 रुपए तय की गई है। वहीं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को किसी भी तरह की कोई फॉर्म फीस नहीं देनी होगी।

असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का शानदार अवसर

29 मई तक करें अप्लाई

प्रोफेसर बनने का सपना देखने वाले युवाओं के पास सुनहरा मौका है। दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कालेज फॉर वूमन में सहायक प्रोफेसर के पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट colrec.uod.ac.in पर जाकर आवेदन दे सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 29 मई तक है। बता दें कि भर्ती अलग-अलग विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 123 पदों के लिए है।

शैक्षणिक योग्यता

असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए आवेदकों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 55 पर्सेंट अंकों के साथ मास्टर्स की डिग्री जरूरी है। इसके साथ ही यूजीसी नेट या सीएसआईआर नेट परीक्षा में भी पास होना जरूरी है। इसके अलावा, यूजीसी के नियमों के तहत पीएचडी की डिग्री वाले भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फीस

असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए ओबीसी, जनरल और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों को 500 रुपए देने होंगे, जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

चयन प्रक्रिया

आईपी कालेज असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बेस पर होगा। उम्मीदवारों द्वारा भेजे गए आवेदनों के आधार पर चयन किया जाएगा और उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। अंत में डीवी राउंड के बाद सफल उम्मादवारों की फाइनल लिस्ट जारी होगी।

सैलरी

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर चयनित उम्मीदवारों को हर महीने 7वें वेतनमान के तहत 57,700 रुपए से लेकर 1,82,400 रुपए तक वेतन दिया जाएगा।

पदों की डिटेल्स

कॉमर्स के लिए 11 पद, कम्प्यूटर साइंस में 09 पद, अर्थशास्त्र में 08 पद, अंग्रेजी में 10 पद, एचडीएफई में 02 पद, हिंदी में 08 पद, इतिहास में 07 पद, गणित में 07 पद, दर्शन में 09 पद, शारीरिक शिक्षा में 01 पद, राजनीति विज्ञान में 10 पद, मनोविज्ञान में 10 पद, संस्कृत में 04 पद, ईएनवीएस में 08 पद, भूगोल में 11 पद और समाजशास्त्र में 08 पद शामिल है।

भेल में नौकरी का कल आखिरी दिन

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (भेल) में कई पदों पर भर्तियां निकली हैं। ये भर्तियां बंगलुरु कांप्लेक्स के लिए प्रोजेक्ट इंजीनियर और ट्रेनी इंजीनियर के पदों पर हो रही हैं। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट bel-india.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 18 मई भर्ती के जरिए कुल 428 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इनमें 327 भर्ती प्रोजेक्ट इंजीनियर- ढ्ढ के लिए हैं जबकि 101 ट्रेनी इंजीनियर- ढ्ढ पदों के लिए उपलब्ध हैं। भर्ती के लिए वे सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जो बीई/बीटेक/बीएससी (4-वर्षीय पाठ्यक्रम) /इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स कर सकते हैं। आयु सीमा : आवेदन के लिए 01.04.2023 तक प्रोजेक्ट इंजीनियर- ढ्ढ के लिए 32 वर्ष और ट्रेनी इंजीनियर- ढ्ढ के लिए 28 वर्ष होनी चाहिए। अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में चेक किया जा सकता है। योग्यता : अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की योग्यता अलग-अलग है। अभ्यर्थी अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है। अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे आवेदन फॉर्म पढक़र ही भरें। क्योंकि गलत भरा हुआ फॉर्म किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें।
पर्सनल डिटेल दर्ज करके सबमिट करें।
फॉर्म भरें और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
फीस जमा करें और फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें।

बीएसएफ में हैड कांस्टेबल बनने के लिए आवेदन की डेट बढ़ी, अब उम्मीदवार 21 मई तक करें अप्लाई

अगर आप बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में हैड कांस्टेबल मेल और फीमेल पद पर अप्लाई अब तक नहीं कर पाए हैं, तो अब कर सकते हैं, क्योंकि इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 21 मई, 2023 कर दी गई है। ये भर्तियां बीएसएफ की कम्यूनिकेशन विंग के लिए हैं। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के इन पदों पर आवेदन केवल ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए कैंडीडेट्स को बीएसएफ के रिक्रूटमेंट पोर्टल rectt.bsf.gov.inपर जाना होगा।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन : कैंडीडेट्स को कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ पीसीएम विषयों से 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त दसवीं पास कैंडीडेट्स भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एज लिमिट : इन पदों के लिए उम्र 18 से 25 साल तय की गई है। आरक्षित श्रेणी को ऊपरी आयु सीमा में नियमों के अनुसार छूट मिलेगी। एप्लीकेशन फीस : कैंडीडेट्स को आवेदन के लिए 100 रुपए देने होंगे। इसके साथ ही 47 रुपए सर्विस चार्ज भी देना होगा। महिला कैंडीडेट्स , एससी, एसटी कैटेगरी के कैंडीडेट्स और बीएसएफ के पर्सोनेल और एक्स-सर्विसमैन को फीस नहीं देना है।

वैकेंसी डिटेल्स

हैड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर): 217
हैड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) : 30
कुल पदों की संख्या : 247

सैलरी

25,500 से 81,100 रुपए

इसरो में 65 साइंटिस्ट और इंजीनियर पदों पर भर्ती

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सिविल, इलेक्ट्रिकल, रेफ्रिजरेशन और आर्किटेक्ट के लिए साइंटिस्ट/इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं,जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक एवं योग्य हैं, वे इसरो की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन 25 मई, 2023 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसरो भर्ती के तहत कुल 65 पदों को भरा जाना है।

शैक्षिक योग्यता : साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’ (सिविल) : सिविल इंजीनियरिंग में न्यूनतम 65 फीसदी अंकों या सीजीपीए 6.84/10 के साथ बीई/बीटेक या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। साइंटिस्ट/ इंजीनियर ‘एससी’ (इलेक्ट्रिकल)- बीई / बीटेक या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में समकक्ष न्यूनतम 65 फीसदी अंकों या सीजीपीए 6.84 / 10 के साथ पास होना चाहिए। साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’ (रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग)- किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 65 फीसदी अंक या सीजीपीए 6.84/10 के साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग बीई / बीटेक की डिग्री होनी चाहिए। साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’ (आर्किटेक्चर)- कुल न्यूनतम 65 फीसदी के साथ आर्किटेक्ट में ग्रेजुएट की डिग्री होने के साथ आर्किटेक्ट परिषद के साथ पंजीकरण होना चाहिए। साइंटिस्ट/ इंजीनियर ‘एससी’ (सिविल) : ऑटोनॉमस बॉडी -65 फीसदी अंकों या सीजीपीए 6.84/10 के साथ सिविल इंजीनियरिंग में पीआरएल बीई/बीटेक या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’ (आर्किटेक्चर)-ऑटोनॉमस बॉडी : आर्किटेक्चर में पीआरएल बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा: उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं, उनकी आयुसीमा 28 वर्ष होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया : लिखित परीक्षा ग्यारह स्थानों अर्थात अहमदाबाद, बंगलुरू, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली और तिरुवनंतपुरम में आयोजित की जाएगी।

पदों का विवरण

साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’
(सिविल) : 39
साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’ (इलेक्ट्रिकल) : 14
साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’ (रेफ्रिजरेशन एंड एयर
कंडीशनिंग) : 09
साइंटिस्ट/इंजीनियर
‘एससी’ (आर्किटेक्चर) : 01
वैज्ञानिक/इंजीनियर ‘एससी’ (सिविल) -स्वायत्त निकाय : पीआरएल 01
वैज्ञानिक/इंजीनियर ‘एससी’ (आर्किटेक्चर) -स्वायत्त
निकाय : पीआरएल 01


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App