सिस्सू और कोकसर में सैलानी ही सैलानी…जमकर मस्ती

By: Dec 19th, 2023 12:18 am

अटल टनल नार्थ पोर्टल के जंखर फलोंग, सिस्सू और कोकसर में उमड़ रहा पर्यटकों का सैलाब, सडक़ किनारे लग रहीं गाडिय़ों की लाइनें

जिला संवाददाता-केलांग
मौसम खुशगवार होने के बाद अटल टनल नार्थ पोर्टल के जंखर फलोंग, सिस्सू और कोकसर में सैलानियों का सैलाब उमड़ रहा है। अटल टनल बनने के बाद अब मनाली की बजाय अटल टनल से सटे सिस्सू-कोकसर पर्यटकों की पहली पसंद बन गए हैं। लिहाजा पर्यटन स्थल सिस्सू में भारी संख्या में पर्यटक वाहनों की लाइन लग रही है।

इधर, कोकसर में पार्किंग की सुविधा नहीं मिलने से पर्यटकों को मजबूरन सडक़ के किनारे वाहनों को पार्क करना पड़ रहा है। फिलहाल, सैलानियों को कोकसर से आगे रोहतांग दर्रा की तरफ जाने की अनुमति नहीं है। जिसके चलते ऑफ रॉड राइडिंग के साथ कुछ दूर पैदल जाकर भी पाउडर बर्फ का पर्यटक आनंद ले रहे हैं। सोमवार को कई सैलानी यहां के कुदरत के नजारे को कैमरे और मोबाइल में कैद करते नजर आए, जबकि कुछ वीडियो कॉल कर परिजनों को यहां बर्फ का दीदार भी करवा रहे हैं।

बर्फ के दीदार को आ रहे सैलानी
एटीवी यूनियन के प्रधान आशीष, कोटबूट यूनियन के प्रधान अमरचंद और फूड वैन के प्रधान गयुरमेद ने बताया कि मनाली में पर्यटकों की आमद बढ़ रही है। लेकिन वहां बर्फ नहीं होने से अधिकतर पर्यटक अटल टनल होकर सिस्सू-कोकसर की तरफ रुख कर रहे हैं। सैलानी बर्फ के दीदार के लिए हर रोज हजारों की संख्या में पर्यटक वाहन सिस्सू, अटल टनल नार्थ पोर्टल, यन्द्रक और कोकसर पहुंच रहे हैं। अटल टनल बनने के बाद लाहुल के सिस्सू और कोकसर पंचायत क्षेत्र में पर्यटन कारोबार को बढ़ावा मिला है। जिससे लोगों को आर्थिक तौर पर कृषि के अतिरिक्त पर्यटन बेहतर विकल्प बन कर उभरा है।

कोकसर का प्राकृतिक सौंदर्य देखकर मन हुआ बागबाग
दिल्ली से आए पर्यटक मीनाक्षी और सौरभ ने बताया कि कोकसर पहुंचने पर मानो ऐसा लगता है जैसे स्विट्जरलैंड पहुंच गए हैं। यहां के प्राकृतिक सुंदरता देखकर मन खुश हुआ है। वहीं, कोकसर के समीप यंद्रक में भी सैंकड़ों वाहन पहुंचे और यहां सैलानियों ने स्की ट्यूब और एटीवी राइडिंग का खूब आंनद लिया। उधर, कोकसर में भी सैलानियों ने एटीवी राइडिंग, स्कीइंग और टयूब स्लाइडिंग का लुत्फ उठा रहे हैं। सैलानी खभू बर्फ का आनंद ले रे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App