उपमंडल स्तर पर ही होगी वोटों की गिनती

By: Apr 3rd, 2024 12:17 am

जिला निर्वाचन अधिकारी अनुपम कश्यप ने तय किए स्थान, कड़ी सुरक्षा में वीवीपैट की निगरानी

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला
लोकसभा चुनाव 2024 में मतगणना विधानसभा चुनाव 2022 के तर्ज पर उपमंडल स्तर पर ही की जाएगी, ताकि मतगणना के दौरान पर्याप्त स्थान उपलब्ध हो एवं भीड़-भाड़ की स्थिति भी उत्पन्न न हो। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जिला शिमला में मतगणना केंद्रों के चयन से संबंधित बैठक की गई।

बैठक में चर्चा की गई कि लोकसभा आम चुनाव 2019 में वोटों की गिनती राजकीय महाविद्यालय धामी (शिमला ग्रामीण) में की गई थी। पिछले दिनों महाविद्यालय के आसपास भूमि धंसने के कारण मतगणना केंद्र को असुरक्षित घोषित किया गया, जिसके बाद राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शोघी को प्रस्तावित मतगणना केंद्र बनाया गया था। उन्होंने कहा कि विद्यालय में मतगणना से संबंधित सभी पहलुओं को देखते हुए भीड़-भाड़ की संभावना बन रही थी। इसके अलावा यह भी प्रस्तावित किया गया है कि लोकसभा संसदीय क्षेत्र शिमला-4 (अनुसूचित जाति) के डाक मत पत्र एवं ईटीपीबीएस के वोटों की गिनती राजकीय (कन्या) उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में की जाए।

मतगणना केंद्रों में ही बनेंगे स्ट्रांग रूम
जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम तथा वीवीपैट के भंडारण के लिए भी प्रस्तावित मतगणना केंद्रों में ही स्ट्रांग रूम निर्धारित किए गए हैं, जिसके लिए सभी प्रकार की तैयारियां भी पूर्ण की जा चुकी है। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (प्रोटोकॉल) ज्योति राणा, उपमंडलाधिकारी (शिमला शहरी) भानु गुप्ता, तहसीलदार निर्वाचन राजेंद्र शर्मा तथा मान्यता प्राप्त विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

शिमला जिला में यहां होगी वोटों की गिनती
लोकसभा चुनाव में जिला शिमला में वोटों की गिनती 60-चौपाल विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौपाल के साइंस ब्लॉक के प्रथम तल के हॉल-2 में होगी। इसके साथ ही 61-ठियोग विधानसभा क्षेत्र की राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जैस के परीक्षा हॉल में, 62-कुसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला के सभागार में, 63-शिमला विधानसभा क्षेत्र की राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर के कमरा नंबर 205 में, 64-शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की राजकीय महाविद्यालय संजौली के कमरा नंबर 16 में, 65-जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र की ठाकुर रामलाल राजकीय (छात्र) वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुब्बल के सभागार में तथा 67-रोहडू (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र की राजकीय पॉलिटेक्निक कालेज रोहडू के नए भवन में की जानी प्रस्तावित है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App