खड़ा डंडा रोड की नालियां जाम, सडक़ पर गंदा पानी

By: Apr 19th, 2024 12:15 am

देश-विदेश के पर्यटकों समेत आम लोग हो रहे परेशान; नालियों में बिछा दिया पाइपों का जाल, सेहत पर भी मंडरा रहा बड़ा खतरा

नगर संवाददाता-मकलोडगंज
पर्यटन नगरी धर्मशाला-मकलोडगंज खड़ा डंडा मार्ग पर नाली ब्लॉक होने से सडक़ पर गंदा पानी बह रहा है। इससे देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों समेत आम लोग काफी परेशान हैं। आलम यह है कि पानी की निकासी न होने से नालियों में जमा पानी से दुर्गंध फैल रही है। गंदा पानी सडक़ पर भी बह रहा है। गंदे पानी से फैल रही बदबू से बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगो को भी काफी परेशान होना पड़ रहा है। मकलोडगंज के स्थानीय लोगो ने बताया कि होटलों और लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने के लिए पेयजल सप्लाई पाइपों का जाल नालियों में ही बिछा दिया गया है, जिसके चलते पानी की निकासी को बनाई गई नाली कई जगह से ब्लॉक ही गई हैं, जिससे पानी की निकासी नहीं हो रही। गंदा बदबूदार पानी सडक़ों पर बह रहा है। स्थानीय लोगो ने बताया कि कई बार नगर निगम ऊपर जल शक्ति विभाग को भी अवगत करवाया गया कि ब्लॉक नालियों को ठीक करवाए जाए, लेकिन इस तरफ कोई भी ध्यान नहीं दिया जा रहा। इससे गर्मियों में नालियों में जमा हुए कचरे तथा गंदे पानी परेशानी का सबब बन गया है।

गंदी नाली से होकर गुजर रही पानी की पाइपलाइन
पेयजल की पाइप लाइन नाली के अंदर बिछा दी गई है। इससे बारिश के दिनों में मौसमी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। जिस नगर निगम के पास शहर की स्वच्छता का जिम्मा है वही लापरवाही कर लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रही है। लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने के लिए बिछाई गई पेयजल सप्लाई पाइप लाइन शहर की निकासी नाली में बहने वाली गंदे पानी में लंबे समय से पड़ी है। इसकी नगर निगम धर्मशाला को जानकारी भी है, जिससे बीमारी का खतरा बना रहता है। इसे हटाने पालिका ध्यान नहीं दे रही है। इन पाइप लाइनों को नालियों से बाहर निकालकर व्यवस्थित करने के लिए कारोबारी मांग कर चुके हैं, लेकिन फिर भी कार्रवाई नहीं हो रही है।

निकासी नालियों में डाली हैं पानी की निजी पाइपें
धर्मशाला जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता सुमित वमल ने बताया कि धर्मशाला-मकलोडगंज खड़ा डंडा मार्ग पर पानी के निकासी के लिए नालियां बनाई गई हैं। इसमें बिछाई गई पेयजल सप्लाई की अधिकतर पाइपें निजी हैं। इन नालियों में जल शक्ति विभाग की पाइपें नहीं है। अगर कहीं भी लीकेज है तो उन्हें ठीक करवाया जाएगा, ताकि लोगों को परेशान न हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App