प्रचंड गर्मी से धीमा पड़ा बिजली उत्पादन

By: May 22nd, 2024 12:15 am

गिरि नदी का जलस्तर कम होने से सकंट, 60 मेगावाट की जगह सिर्फ छह मेगावाट तैयार हो रही बिजली

कार्यालय संवाददाता-नाहन
भीषण गर्मी के बीच जिला सिरमौर की एकमात्र गिरी हाईड्रो प्रोजेक्ट गिरीनगर का 60 मेगावाट विद्युत उत्पादन करने वाला प्रोजेक्ट हांफ गया है। गर्मी के कारण गिरि नदी में जलस्तर बेहद कम होने से वर्तमान में 60 मेगावाट की परियोजना मात्र छह मेगावाट तक सिमट गई है। वहीं गिरी नदी से मात्र पांच क्यूसेक पानी ही गिरी हाईड्रो प्रोजेक्ट को जटोन बांध के माध्यम से मिल पा रहा है। वहीं जारी स्पैल के बीच पानी को रोक-रोककर विद्युत उत्पादन करना पड रहा है। वहीं जिला सिरमौर में विद्युत आपूर्ति की खपत को पूरा करने के लिए विद्युत उत्पादन इकाई सोलन व खोदरी माजरी के प्रोजेक्ट पर निर्भर रहना पड रहा है।

वहीं सोलन व खोदरी माजरी प्रोजेक्ट पर अतिरिक्त विद्युत खपत के चलते लगातार बिजली के कटों से उपभोक्ताओं को दो-चार होना पड रहा है। हालत यह है कि जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन सहित जिला भर में प्रतिदिन दर्जनों विद्युत कटों से भीषण गर्मी में लोगों को परेशानी झेलनी पड रही है। गौर हो कि जिला की एकमात्र गिरी हाईड्रो प्रोजेक्ट 60 मेगवाट क्षमता पर आधारित विद्युत प्रोजेक्ट है। वहीं गिरी हाईड्रो प्रोजेक्ट के अधिकारियों के अनुसार वर्षा आधारित विद्युत प्रोजेक्ट प्रतिवर्ष मई व जून में अपने न्यूनतम स्तर पर पहुचता है। जिससे अन्य उत्तराखंड के खोदरी माजरी व जिला सोलन से सिरमौर की विद्युत आपूर्ति को पूरा करना पड़ता है।

रेणुकाजी बांध निर्माण के बाद ही मिलेगी संजीवनी
गिरि हाईड्रो प्रोजेक्ट वर्षा पर आधारित प्रोजेक्ट है। जिसको बारह महीने संचालन के लिए रेणुकाजी बांध परियोजना से ही 23 क्यूमेक्स पानी की सप्लाई मिल सकती है। उधर, गिरी हाईड्रो प्रोजेक्ट गिरीनगर के आवासीय अभियंता इंजीनियर रणधीर सिंह ठाकुर ने बताया कि वर्तमान में गिरी नदी में जलस्तर घटने से गिरी हाईड्रो प्रोजेक्ट का विद्युत उत्पादन कम हो गया है। जोकि वर्तमान में मात्र छह मेगावाट पर संचालित है। उन्होने बताया कि जारी गर्मी के बीच सिरमौर की विद्युत खपत को पूरा करने के लिए सोलन व खोदरी माजरी से विद्युत सप्लाई ली जा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App