पेयजल सप्लाई का शेड्यूल बदला शहर को पांच दिन मिलेगा पानी

By: May 22nd, 2024 12:16 am

छह दिन पानी देने के लिए कंपनी को घटाना पड़ा समय

सिटी रिपोर्टर—शिमला
शिमला शहर के साथ सटी पंचायतों के लिए पेयजल शेड्यूल गड़बड़ा गया है। पेयजल परियोजनाओं का जलस्तर घटने के कारण यह परेशानी आ रही है। अभी तक शिमला जल प्रबंधन निगम हफ्ते के छह दिन पूरे शहर को पानी की सप्लाई दे रहा है। वहीं, पंचायती क्षेत्रों को भी उतना ही पानी दिया जा रहा है। कोटी ब्रांडी पेयजल परियोजना से शहर से सटी पंचायतों को पानी मिलता है। पंचायती क्षेत्रों को 16 एमएलडी पानी शिमला जल प्रबंधन निगम देता है, लेकिन इन दिनों कोटी ब्रांडी पेयजल परियोजना का जल स्तर घट गया है। इससे पंचातयती क्षेत्रों को भी इन दिनों पर्याप्त पानी की सप्लाई नहीं मिल पा रही है। ऐसे में अब शिमला जल प्रबंधन निगम ने तय किया है कि जलस्तर घटने के कारण अब शहर को हफ्ते के पांच दिन ही पानी की सप्लाई दी जाएगी।

हालांकि अब शहरवासियों को दी जा रही पेयजल आपूर्ति के समय में कटौती कर दी है। राजधानी के हर इलाके में हफ्ते के छह दिन पानी देने के लिए कंपनी ने आपूर्ति का समय 10 से 30 मिनट तक घटा दिया है। सभी जोन में इसे लागू कर दिया है। हालांकि इससे लोगों को अब पहले से कम पानी मिल रहा है, लेकिन ज्यादातर इलाकों में तय शेड्यूल पर पानी आ रहा है। कंपनी के अनुसार शहर के हर वार्ड में सप्लाई का समय अलग-अलग है। कई जगह डेढ़ से दो घंटे तक आपूर्ति दी जाती है तो कहीं प्रेशर कम होने पर तीन घंटे तक पानी दिया जाता है। इसमें सभी लोगों की पानी की टंकियां भर जाती हैं। इसमें अब 10 से 30 मिनट तक की कटौती की गई है। कंपनी का दावा है कि हल्की कटौती के बावजूद लोगों को पर्याप्त पानी मिलेगा, पानी की किल्लत नहीं आएगी।

नगर निगम की मासिक बैठक 24 को
नगर निगम की मासिक बैठक 24 मई को महापौर सुरेंद्र चौहान की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। इसमें पार्षद पेयजल किल्लत का मुद्दा उठाने वाले हैं। शहर के कई वार्डों में तीसरे दिन पानी मिल रहा है। वार्ड के लोग लगातार इसकी शिकायतें कर रहे हैं। हालांकि कंपनी का दावा है कि कुछ दिन के लिए यह दिक्कत थी, लेकिन अब हर इलाके में तय शेड्यूल के अनुसार पानी दिया जा रहा है।

पंचायती क्षेत्रों में पांच दिन से नहीं मिली सप्लाई
शहर से सटी पंचायती क्षेत्रों के कई गांव में पिछले पांच दिन से पेयजल सप्लाई नहीं मिल पाई है। गांव के लोग प्राकृतिक स्रोतों से पानी भरने को मजबूर हो गए हैं। शहर के जुन्गा क्षेत्र के कई गांव में पानी नहीं आया है। वहीं, भौंट पंचायत के कई गांव में पानी की किल्लत चल रही है। ऐसे में लोगों ने अब टैंकरों से पानी लाना भी शुरू कर दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App