100 बीघा जमीन की नहीं हो रही सिंचाई

By: Jun 29th, 2024 12:56 am

अखिल भारतीय किसान सभा इकाई श्रीनयना देवी ने जलशक्ति मंत्री को भेजा ज्ञापन
निजी संवाददाता-बस्सी
अखिल भारतीय किसान सभा इकाई तहसील श्रीनयना देवी ने ग्राम पंचायत धरोट के गांव धरोट, लखनू, खरूआ व खाला में भूमि सिंचाई सुविधा को सुचारू रूप से करने की मांग की है। जिसको लेकर सभा ने एसडीओ के माध्यम से जलशिक्त मंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया है। ज्ञापन में कहा गया है कि क्षेत्र की सौ बीघा जमीन को सिंचाई सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा। ऐसे हालात में किसानों के समक्ष एक बड़ी चिंता पैदा हो गई है। ग्राम पंचायत धरोट के गांव लखनू, धरोट की लगभग 100 बीघा जमीन को सिंचाई सुविधा सुचारू रूप से नहीं मिल रही है। जिससे किसानों की फसलों को नुकसान हो रहा है। समस्या को लेकर कई बार विभाग को अवगत करवाया गया, लेकिन आज तक कोई समाधान नहीं हो पाया। अखिल भारतीय किसान सभा के सचिव भाग सिंह ने बताया कि सिंचाई परियोजना बस्सी के तहत सिंचाई व्यवस्था का प्रबंध सही नहीं है तथा सिंचाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है।

जिसका मुख्य कारण बस्सी परियोजना में स्टाफ की कमी है, जिसमें पांच कनिष्ठ अभियंता के पद पर एक भी तैनात नहीं हैं। परियोजना को चलाने का कार्य एक ठेकेदार को दिया गया है। जिसमें ठेकेदार द्वारा रखे आउटसोर्स कर्मचारियों को पिछले कई महीनों से वेतन नहीं मिला है, जिससे परियोजना का कार्य प्रभावित हो रहा है। अखिल भारतीय किसान सभा ने मांग की है कि इस परियोजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए पर्याप्त स्टाफ नियुक्त किया जाए। साथ ही स्कीम को चलाने व मरम्मत कार्य विभाग द्वारा करवाया जाए। इस मौके पर राधे श्याम, सुख राम, सुच्चा सिंह, रामपाल ठाकुर, गुरनाम सिंह, जीत ठाकुर, परमिंद्र शर्मा, जीत चौधरी व कर्मचंद सहित अन्य मौजूद रहे।

लगाएंगे पक्का मोर्चा
सभा ने चेताया है कि यदि समस्या का समाधान जल्द नहीं किया गया तो किसान सभा यहां पर पक्का मोर्चा लगाएगी, जिसकी सारी जिम्मेदारी सरकार व प्रशासन की होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App