विशेष

हिमाचल में बन गया हैरान करने वाला रिकार्ड

By: Jun 28th, 2024 6:01 pm

दिव्य हिमाचल डिजिटल डेस्क

मकलोडगंज, यह नाम तो आपने सुना ही है, जहां पर हर साल काफी संख्या में पर्यटक आते हैं और साथ ही काफी संख्या में यहां पर तिब्बती समुदाय के लोग भी रहते हैं। मकलोडगंज का नाम एक बार फिर चर्चा में हैं, लेकिन इस बार यह चर्चा यहां के खूबसूरत पर्यटक स्थलों की वजह से नहीं, बल्कि चर्चा की वजह है मकलोडगंज का पोस्ट ऑफिस।

हिमाचल का एक ऐसा पोस्ट ऑफिस, जिसने रिकार्ड तोड़ कमाई की है और यह बन गया है कमाउ पूत। मकलोडगंज डाकघर ने 2023-2024 में देश के किसी भी डाकघर के लिए सबसे अधिक कमाई दर्ज करके एक मील का पत्थर हासिल किया है। मकलोडगंज डाकघर के पोस्टमास्टर नितिन दीक्षित ने कहा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, जापान, चीन और कनाडा को 7,330 पार्सल और स्पीड पोस्ट भेजकर 1.81 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की है, जो पिछले वर्षों में किए गए संग्रह से अधिक है।

उन्होंने दावा किया कि डाकघर ने अन्य देशों को पार्सल भेजकर 1.15 करोड़ रुपए कमाए हैं, जो देश के किसी भी डाकघर के लिए सबसे अधिक कमाई में से एक है। डाकघर द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लाभार्थी विदेशी पर्यटक और पहाड़ी शहर में व्यावसायिक गतिविधियों में लगे लोग हैं। यहां पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई का कारण ये भी माना जा रहा है कि यहां ज्यादा आबादी तिब्बती समुदाय की है..जिनके पास हर साल देश विदेश से कई लोग एक खास पद्धति से अपना ईलाज करवाने पहुंचते हैं। तिब्बती समुदाय की ओर से एक खास तकनीक से बनाई जाने वाली कैंसर की दवाईयां भी यहां से स्पीड पोस्ट की जाती हैं। पोस्टमास्टर नितिन की ओर से इस उपलब्धि पर बड़ी बातें साझा की गई हैं… आईए आपको सुनाते हैं…


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App