बजट से पहले दिल्ली गए मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना

By: Jun 26th, 2024 11:11 pm

चुनाव प्रचार के बीच मुख्यमंत्री सुक्खू भी कर सकते हैं दौरा

राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला

केंद्र सरकार के नए बजट से पहले मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना दिल्ली चले गए हैं। वह लंबा वक्त दिल्ली में लगाएंगे। दूसरी तरफ मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिलने का टाइम मांग रखा है। मुख्यमंत्री गुरुवार को हमीरपुर जा रहे हैं और कुछ समय विधानसभा उपचुनाव के प्रचार में लगाएंगे। चुनाव प्रचार के दौरान ही उनका दिल्ली जाने का कार्यक्रम तय हो सकता है।

मुख्यमंत्री की केंद्रीय वित्त मंत्री से मुलाकात से पहले मुख्य सचिव को भेजा गया है। निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट की रूपरेखा तैयार करने से पहले प्री बजट बैठक की थी, जिसमें उद्योग मंत्री हर्षवर्धन सिंह चौहान को भेजा गया था। केंद्रीय वित्त मंत्री अगले महीने जुलाई में बजट पेश करेंगे। इस बजट से पहले सात नई मांगें हिमाचल की तरफ से रखी गई हैं। इन पर बात करने के लिए अब मुख्यमंत्री जा रहे हैं।

केंद्र की प्री-बजट मीटिंग में हिमाचल ने उठाए सात मामले

प्री-बजट बैठक में हिमाचल ने कुल सात मामले भारत सरकार के साथ उठाए हैं। राज्य ने कैपिटल इन्वेस्टमेंट के तहत कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए 3500 करोड़ रुपए जारी करने की मांग की है। साथ ही भानुपली बिलासपुर रेललाइन को नेशनल प्रोजेक्ट मानते हुए फंडिंग देने को कहा है। रोप-वे प्रोजेक्ट्स को प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना में शामिल करने और इलेक्ट्रिक बसों को नाबार्ड के माध्यम से फंडिंग देने की मांग भी उठाई गई है। इसके अलावा हिमाचल को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान के बदले ब्याज रहित लोन के रूप में 3000 करोड़ रुपए देने की मांग की है। साथ ही हिमाचल में कोल्ड स्टोरेज विकसित करने के लिए 500 करोड़ का अतिरिक्त फंड मांगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App