मकलोडगंज-धर्मशाला में कैसे बुझे आग… विभाग लाचार

By: Jun 16th, 2024 12:55 am

शहर में बेतरतीब पार्किंग और तंग सडक़ें अग्निशमन कर्मचारियों की राह में बनी अड़चन

सुनील समियाल – मकलोडगंज
अग्निकांडों से निपटने के लिए अग्निशमन विभाग की तैयारी पूरी है, लेकिन शहर की कुछ तंग सडक़ें और गलियां अड़चन बनी हुई हैं। अंतरास्ट्रीय पर्यटन नगरी मकलोडगंज-धर्मशाला सहित अन्य क्षेत्रों में बेतरतीब खड़े वाहन और इन क्षेत्रों के तंग रास्ते अग्निकांड पर काबू पाने की राह में बाधा बनते हैं। कोतवाली बाजार समेत मकलोडगंज में कई ऐसी तंग गलियां हैं जहां बड़ा वाहन तो दूर छोटी गाडिय़ां भी नहीं पहुंच पाती हैं। इन गलियों में यदि अग्निकांड हो जाए तो अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों के लिए आग पर काबू पाना किसी चुनौती से कम नहीं है। जिला कांगड़ा में फायर सीजन में आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग ने अपनी ओर से सभी तैयारियां की हैं। लेकिन बाधाएं भी विभागीय कर्मियों की राह में बेशुमार हैं। शहर की बात करें तो जिले के सबसे बड़े शहर धर्मशाला के ही कई वार्डों में तंग गलियां हैं।

इनमें कोतवाली बाजार के साथ गुरुद्वारा रोड के साथ गुजरती गलियां, मकलोडगंज की तंग गलियां, खजांची मोहल्ला की तंग गलियां भी शामिल हैं। जहां दमकल का बड़ा वाहन नहीं गुजर सकता। जिला मुख्यालय धर्मशाला सहित आसपास के क्षेत्रों में 40 के करीब फायर हाइड्रेंट लगे हैं। जैसे-जैसे गर्मी की तपिश बढ़ रही है। वैसे-वैसे आग की लपटे कोहराम मचा रही है। ऐसा शायद ही कोई दिन निकल रहा होगा, जब आग से हजारों और लाखों का नुकसान न हो रहा है। बावजूद इसके जिम्मेदार जागरूक नहीं हो रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में आग की कुछ घटनाये ऐसी सामने आई है। जहां तंग रास्तो की बजह से अग्निशामक विभाग की बड़ी गाड़ी नहीं पहुंच सकी है। -एचडीएम

धर्मशाला में कुछ समय से खराब छोटी गाड़ी
धर्मशाला में अग्निशमन विभाग के पास छोटी गाड़ी लंबे समय से खराब पड़ी है, जिसके चलते अधिकतर छोटी गाड़ी कांगड़ा से मंगवाई जाती है, क्योंकि बड़ी गाड़ी संकरी सडक़ को पार नहीं कर पाई।

अग्निशमन विभाग अधिकारी के बोल
धर्मशाला अग्निशमन विभाग के आफिसर कर्मचंद ने बताया कि मकलोडगंज-धर्मशाला में मुख्य सडक़ों को छोडक़र अधिकतर सडक़ें तंग हैं। इस सडक़ों पर फायर ब्रिगेड की बड़ी गाड़ी का जाना भी बेहद मुश्किल है। ऐसे में आग की घटना होने पर दमकल विभाग नहीं पहुंच पाएगा। गनीमत है कि इन स्थानों में आग की बड़ी घटनाएं नहीं हुई हैं। तंग हो चुकी सडक़ों पर दमकल जाने में दिक्कत होती है। फिर भी पाइप की लंबाई बढ़ाकर काम चला लिया जाता है। हालांकि एक छोटी गाड़ी भी विभाग के पास है, लेकिन कुछ समय से पंप खराब है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App