विशेष

उमस भरे मौसम में कैसे सुरक्षित रहें, बस आपको फॉलो करने हैं यह टिप्स

By: Jun 28th, 2024 8:18 pm

मौसम में एक बार फिर बदलाव होने लगा है। अभी चिलचिलाती गर्मी पूरी तरह गई नहीं थी कि उमस भरा मौसम आ गया है। कुछ दिनों से गर्मी के कारण हर किसी का हाल बेहाल है। हर कोई परेशान है। कोई तपती गर्मी की लू से परेशान है,तो कोई चिलचिलाती धूप में डिहाइड्रेशन से। हालांकि बारिश की कुछ बूंदों ने इस तपिश को कुछ हद तक कम किया है। लेकिन धीरे-धीरे उमस बढ़ती जा रही है। विशेषज्ञों की मानें, तो बढ़ती गर्मी हमारे स्वास्थ्य के लिए जितनी हानिकारक होती है, उससे काफी ज्यादा रिस्की उमस भरा मौसम होता है। इन दिनों अगर जरा भी लापरवाही बरती जाए, तो बीमार होने का जोखिम कई गुणा बढ़ जाता है। सवाल है उमस भरे मौसम में खुद को सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है? यह इतना भी मुश्किल नहीं है। बस आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना है।

ह्याूमिडिटी का लेवल चैक करें

उमस भरे मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले ह्यूमिडिटी लेवल चैक करना बहुत जरूरी है। कई बार उमस इतनी ज्यादा होती है कि चलने-फिरने में भी असहजता होने लगती है। खासकर यह उन लोगों के लिए ज्यादा जरूरी है, जो बाहर जाकर आउटडोर एक्टिविटी करना चाहते हैं। ध्यान रखें कि जितनी ज्यादा उमस होगी, बीमार होने का जोखिम उतना ज्यादा होने लगेगा। जब भी घर से बाहर निकलें सनस्क्रीन जरूर लगाएं। यह स्किन को प्रोटेक्ट करती है और स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर रखती है।

हमेशा हाइड्रेटेड रहें

गर्मी के दिनों हर कोई अपने आपको हाइड्रेट रखता है। इससे बीमार होने का रिस्क कम हो जाता है। वैसे भी अगर गर्मियों के दिनों में बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है, तो चक्कर आना, थकान और कमजोर जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। इसी तरह उमस भरे मौसम में भी खुद को हाइड्रेट रखना आवश्यक है। दरअसल ह्यूमिडिटी अधिक होने के कारण हमारे शरीर से काफी पसीना बह जाता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। यह हैल्थ के लिए सही नहीं है।

आउटडोर एक्टिविटी से बचें

रेगुलर एक्सरसाइज करना अच्छी बात है। लेकिन उमस भरे मौसम में आउटडोर एक्टिविटी करना सही नहीं है। क्योंकि एक्सरसाइज करते वक्त काफी ज्यादा पसीना आ सकता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है और आप थोड़ी एक्सरसाइज के बाद ही थकान तथा कमजोरी महसूस कर सकते हैं।
अगर आपको आउटडोर एक्सरसाइज करनी है, तो कम समय के लिए ऐसा करें। अपने साथ पानी की बोलत और पसीना पोंछने के लिए तौलिया रखें।

ढीले कपड़े पहनें

जितना जरूरी यह है कि आप गर्मी के दिनों में लाइट कपड़े पहनें। इसी तरह उमस वाले मौसम में भी ढीले कपड़े पहनने चाहिए। आप टाइट कपड़े पहनते हैं, तो बेचैनी बढ़ सकती है और तबियत खराब हो सकती है। इन दिनों ओवर साइज कपड़े पहनने से स्किन रिलेक्स फील करती है, परेशानियों का जोखिम भी कम होता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App