हमीरपुर में चार जगहों पर इनकम टैक्स की रेड, हथौड़े से तोड़े ताले

By: Jun 29th, 2024 11:03 pm

सात कारोबारियों पर छापे, पंजाब-चंडीगढ़ नंबर की गाडिय़ों में पहुंची टीमें

नादौन उपमंडल में दो, हमीरपुर में चार जगहों पर दबिश, बोहणी में ठेकेदार का दफ्तर भी खंगाला
तडक़े पांच बजे ही ज्वैलर और शराब कारोबारियों के घर दुकानें सील

स्टाफ रिपोर्टर — हमीरपुर
जिला में शनिवार को सात कारोबारियों की दुकानों तथा घरों पर इनकम टैक्स की रेड पड़ी। पंजाब तथा चंडीगढ़ नंबर की दो दर्जन से करीब गाडिय़ों में पहुंची टीमों ने सभी जगह एक साथ छापामारी की। सुबह पांच बजे एक साथ आयकर विभाग की टीमों ने सात जगहों पर दबिश देकर कारोबारियों के घरों तथा दुकानों पर केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों का पहरा लगा दिया। कारोबारियों के घरों पर दबिश देकर पारिवारिक सदस्यों के मोबाइल फोन सहित लैपटॉप कब्जे में ले लिए, ताकि किसी के साथ कोई संपर्क न हो सके। अचानक सुबह हुई इस कार्रवाई से कारोबारियों में भी हडक़ंप मच गया था। बाहर से आई आयकर विभाग की टीम द्वारा दबिश दिए जाने की किसी को कानोकान भनक नहीं थी। हमीरपुर शहर में तीन स्वर्णकारों तथा एक शराब कारोबारी के घर तथा दुकान पर दबिश दी गई। साथ ही बोहणी क्षेत्र में भी एक शराब ठेकेदार के कार्यालय में रेड हुई है। वहीं उपमंडल नादौन में भी दो जगहों पर टीमों ने दबिश दी। नादौन शहर में हार्डवेयर की दुकान तथा मझीन में भी एक कारोबारी की दुकान पर छापामारी हुई। सुबह पांच बजे एक साथ इनकम टैक्स की टीमों ने सात जगहों पर दबिश देकर किसी कारोबारी को सोचने तक का मौका नहीं दिया।

इनकम टैक्स की टीमें जहां घरों पर छानबीन करती रहीं, तो वहीं दुकानों पर अलग टीमें सारे रिकार्ड को जांचने में जुटी रहीं। दुकान के अंदर रखे हुए सामान का वजन मापा गया तथा स्टोर रूम में रखे गए स्टॉक का पूरा रिकार्ड खंगाला गया है। जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह तडक़े पांच बजे ही पंजाब तथा चंडीगढ़ नंबर की गाडिय़ों में इनकम टैक्स की टीमें हमीरपुर में पहुंची। पहले से ही तय किए गए टारगेट के अनुरूप टीमों ने सुबह पांच बजे सात कारोबारियों के घरों तथा दुकानों पर रेड कर परिसर को सील कर दिया। सीआरपीएफ की सुरक्षा में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने यह कार्रवाई की। सुबह के समय दुकानें बंद थी, तो ऐसे में सीआरपीएफ के जवान यहां तैनात कर दिए, ताकि दुकानों को खोलकर रिकार्ड से कोई छेड़छाड़ न की जा सके। इसके साथ ही कारोबारियों के घरों पर दबिश देकर रिकार्ड खंगाला गया है। सुबह पांच बजे से शुरू हुई रिकार्ड खंगालने की कार्रवाई शनिवार देर शाम तक भी चलती रही। हमीरपुर में तीन स्वर्णकारों की दुकानों पर दबिश देकर अंदर रखे हुए सारे सामान का वजन मापा गया है। सोना, चांदी के आभूषणों का वजन मापकर रिकार्ड से मैच किया गया। मामले में हालांकि कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है, लेकिन इनकम टैक्स की अचानक हुई इस रेड से कारोबारियों के होश जरूर उड़े हुए हैं।

हथौड़े से तोड़े ताले

कई कारोबारियों के स्टोर रूम के ताले इनकम टैक्स की टीमों ने लोहे के हथौड़े से तोड़ डाले। हुआ यूं कि कई जगहों पर स्टोर रूम के ताले की चाबी नहीं मिल पाई। ऐसे में आयकर विभाग की टीम ने लोहे के हथौड़े से ताले तोडक़र अंदर रखे हुए रिकार्ड की जांच की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App