कहने को तो स्मार्ट सिटी, पर स्मार्टनेस है कहां?

By: Jun 18th, 2024 2:18 pm

दिव्य हिमाचल डेस्क

धर्मशाला कहने को तो स्मार्ट सिटी है, मगर यहां हालात किसी आम शहर से भी खराब है। खासतौर पर पर्यटन सीजन में धर्मशाला स्मार्ट सिटी की पोल खुलती हुई नजर आ रही है, जहां पर पार्किंग की कोई बेहतर व्यव्स्था न होने के कारण पूरा शहर जाम हो रहा है। जगह-जगह पर्यटकों की गाडिय़ां बेतरतीब तरीके से पार्क हो रही हैं। लोगों का जहां दिल कर रहा है, वहां पर सडक़ किनारे गाडिय़ां खड़ी कर रहे हैं। और तो और कुछ लोगों ने तो अपनी गाडिय़ां चौबीस घंटे सडक़ किनारे खड़ी कर रखी हैं, लेकिन स्मार्ट सिटी में इस अव्यव्स्था को सुधारने वाला कोई नजर नहीं आ रहा है।

आलम यह है कि स्थानीय लोग भी अपनी गाडिय़ां सडक़ पर पार्क करते हैं, जिससे पर्यटन सीजन में यहां तंग सडक़ों पर वाहनों का गुजरना और मुश्किल हो जाता है, चाहे गुरुद्वारा रोड की बात कर लें या फिर गांधी वाटिका से लेकर पोस्ट आफिस तक यहां सडक़ किनारे हर दिन दर्जनों गाडिय़ां व छोटे वाहनों ने सडक़ पर अपना कब्जा जमा रखा है। इस रोड पर भी हर दिन जाम लग रहा है। खैर ट्रैफिक जाम की एक ओर वजह ये भी मानी जा रही है कि सडक़ किनारे कई दुकानदारों ने भी अबैध कब्जा कर रखा है, जिसकी वजह से पैदल चलने वाले लोगों को भी काफी परेशानी हो रही है। जो सडक़ किनारे फुटपाथ बने हैं, उन पर भी अतिक्रमण किया जा रहा है।

इसके साथ ही डिपो बाजार की बात करें तो यहां पर तो जाम लगना आम बात है । इस रोड को तो लोगों ने पार्किन का अड्डा बना रखा है, जबकि यहां पर शैक्षणिक संस्थान भी हैं और स्कूली बच्चों को भी इस जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। कई जगह पर स्मार्ट सिटी का काम चल रहा है। सडक़ किनारे खूब खुदाई की गई है, जिससे यहां जाम लगना आम हो गया है। एक तरफ जहां सरकार इसको स्मार्ट सिटी बनाने की बात कर रही है, वहीं धरातल पर देखें तो ऐसा अभी तक कुछ भी नजर नहीं आ रहा है। शहर में जितने भी रेन शेल्टर ओर बस स्टॉपेज, जो लोगों की सुविधा के लिए बनाए हैं, उनके आगे कई टैक्सी चालकों और मोबाइल वैन वालों ने अपना कब्जा कर रखा है। इसके आगे उनकी गाडिय़ां ओर मोबाइल वैन लगी रहती हैं। जिस कारण बसें मेन रोड़ पर रुकती हैं और इस वजह से भी घंटों जाम शहर में लगा रहता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App