कांगड़ा एयरपोर्ट ने रोका फोरलेन का काम, राजोल से ठानपुरी तक लटका कार्य

By: Jun 19th, 2024 12:08 am

हवाई अड्डे की विस्तारीकरण प्रक्रिया फाइनल होने का है इंतजार

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-धर्मशाला

पठानकोट-मंडी फोरलेन का निर्माण काम जसूर से राजोल और नगरोटा के ठानपुरी से आगे तेजी से चल रहा है। लेकिन कांगड़ा एयरपोर्ट के आसपास के करीब 12 किलोमीटर सडक़ मार्ग का काम लटक गया है। राजोल से आगे ठानपुरी तक फोरलेन का काम हवाई अड्डे की वाउंडरी फाइनल होने सहित अन्य आपचारिक्ताओं के कारण रुका हुआ है। इसका कारण है गगल स्थित कांगड़ा हवाई अड्डा विस्तारीकरण का प्रस्ताव। भारतीय विमानन प्राधिकरण ने एनएचएआई को एयरपोर्ट के आसपास क्षेत्र में फोरलेन का कार्य करने को फिलहाल इनकार किया है। इसके चलते गगल से ठानपुरी तक के 12 किलोमीटर के क्षेत्र में फोरलेन का कार्य अभी नहीं होगा। लिहाजा एनएचएआई ने तय किया है कि जब तक एयरपोर्ट अथारिटी एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं करती, तब तक फोरलेन का निर्माण कार्य नहीं किया जाएगा।

इसका सीधा सा अर्थ है कि जब तक कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण की प्रक्रिया को अंतिम रूप नहीं दिया जाएगा तब तक काम आगे नहीं बढ़ पाएगा। राजोल से आगे फोरलेन का काम बढऩा मुश्किल है। एयरपोर्ट विस्तारीकरण की स्थिति स्पष्ट होने के बाद फोरलेन की अलाइनमेंट क्लीयर हो पाएगी। हालांकि एयरपोर्ट की वाउंडरी के बाहर बनने वाले सर्कुलर रोड के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसके अलावा मंडी-पठानकोट फोरलेन का बाकी जगह काम जोर शोर से चला हुआ है, लेकिन राजोल से आगे ठानपुरी तक कोई हलचल न होने से लोग भी असमंजस मेंं हैं।

लोगों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

एयरपोर्ट के ऊपरी दिशा यानी धर्मशाला की तरफ यह फोरलेन बनेगा। राजोल, बीएसएफ सेंटर के साथ से भड़ौत बल्ला, कियोडिय़ां, सलांगड़ी, गगल के ऊपर की ओर इच्छी से पटोला व अनसोली के निचले खाली हिस्से से होते हुए मटौर मुख्य सडक़ में नया रोड़ पहुंचेगा। इसके आगे मटौर कालेज के नए बन रहे भवन के निकट से घुरकड़ी चौक बाजार को डिस्टर्ब किए बिना खेतों से कछियारी में जाकर मुख्य सडक़ में फोरलेन पहुंच जाएगा। इससे गगल, मटौर व आसपास के इलाके जो हवाई अड्डे से बच जाएंगे उन लोगों को उजडऩे का दंश नहीं झेलना पड़ेगा। इतना ही नहीं, इस मार्ग को हवाई अड्डे व आईटी पार्क के नजदीक से बनाते हुए लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, लेकिन जब तक एयरपोर्ट का स्ट्रक्चर फाइनल नहीं होता जाता, तब तक फोरलेन के काम का आगे बढ़ पाना मुश्किल है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App