Loksabha Election : ममता के गढ़ में बीजेपी की सेंध, आंकड़ों ने बढ़ाई टीएमसी की मुश्किलें

By: Jun 2nd, 2024 12:08 am

पश्चिम बंगाल के एग्जिट पोल के आंकड़ों ने बढ़ाई टीएमसी की मुश्किलें, 13 से 17 सीटों का अनुमान

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में शनिवार को पश्चिम बंगाल की अंतिम नौ सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। देश भर के लोग उत्सुकता से एग्जिट पोल के नतीजों का इंतजार करते नजर आए। चुनाव आयोग की गाइडलाइन के बाद शाम 6.30 बजे के बाद एग्जिट पोल आना शुरू हो गए। पश्चिम बंगाल में एग्जिट पोल के आंकडें़ टीएमसी की मुश्किलें बढ़ाते नजर आ रहे हैं। वहीं बीजेपी के लिए एग्जिट पोल के नतीजे काफी राहत भरे हैं। सी-वोटर ने एग्जिट पोल के आंकड़े जारी कर पश्चिम बंगाल की 42 सीटों का आंकड़ा पेश किया है। आंकड़ों के अनुसार 2024 के चुनाव में एनडीए गठबंधन के खाते में 23-27 सीटें जा सकती हैं, जबकि ममता बनर्जी की टीएमसी के खाते में 13-17 सीटें जाने का अनुमान है।

इंडिया गठबंधन को 1-3 सीटें मिल सकती हैं। राज्य सरकार कई घोटालों और भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरी हुई है, सभी की निगाहें इस पर हैं कि क्या मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की टीएमसी अभी भी अधिकतम सीटें जीत सकती है या भाजपा की लहर में बह जाएंगी। लोकसभा चुनावों से पहले इंडिया ब्लॉक को खारिज करने के साथ-साथ वाम मोर्चा और कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे के किसी भी समायोजन नहीं करके के बाद ममता राज्य में एकला चलो रे की राह पर हैं।

पिछले चुनावों में लगभग सच हुआ था पूर्वानुमान

2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने 18 सीटें जीतकर बंगाल में स्पष्ट बढ़त बना ली थी। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के 22 सीटों के करीब आने के करीब थी। इस बीच कांग्रेस को सिर्फ 2 सीटें मिलीं। सर्वेक्षणकर्ताओं की भविष्यवाणियां बहुत अलग नहीं थीं। एग्जिट पोल के नतीजों में भगवा पार्टी और टीएमसी के बीच कड़ी टक्कर दिखाई गई थी, जिसमें भाजपा को 19 से 23 सीटें और तृणमूल को 19 से 22 सीटें जीतने की उम्मीद थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App