विशेष

Fortuner को टक्कर देने आ रही NISSAN की SUV, बजाज लांच करेगा पहली CNG बाइक

By: Jun 30th, 2024 10:45 am

दिव्य हिमाचल डिजिटल डेस्क

भारत में चौपहिया और दोपहिया वाहनों का क्रेज सिर चढक़र बोलता है। खासकर कार और बाइक्स के लिए भारतीयों की दीवानगी बेहद ज्यादा है। बच्चे हों या बुजुर्ग या फिर नौजवान, सभी को इनके लिए क्रेजी होते देखा गया है। ऐसे में जब गाड़ी खरीदने की बात आती है, तो उसमें भी भारतीय बेहद चूज़ी हैं और देख-परख कर ही कार या बाइक्स खरीदते हैं।

यही वजह है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर अब काफी बड़ा हो चुका है। गाडिय़ों के प्रति भारतीयों के इसी क्रेज को देखते हुए कई विदेशी कंपनियां इंडिया में जड़ें जमा चुकी हैं। कंपनियां भी अब लोगों की पसंद के हिसाब से गाडिय़ां लांच कर रही हैं और हर महीने नई-नई गाडिय़ां आकर्षक फीचर्स के साथ मार्केट में उतारी जा रही हैं। वैसे जिसने गाड़ी लेनी होती है, उसने पहले से ही प्लानिंग कर ली होती है किस कंपनी की गाड़ी वह खरीदेगा, लेकिन नई आने वाली गाडिय़ों के बारे में जानना भी जरूरी है। हो सकता है कि आपको बढिय़ा आप्शन मिल जाए। ऐसे में अगर आप भी गाड़ी लेने की सोच रहे हैं, तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे जुलाई महीने में लांच होने वाली गाडिय़ों के बारे में।

मर्सिडीज बेंज EQA


मर्सिडीज बेंज की EQA गाड़ी 8 जुलाई को भारत में लांच होने जा रही है। यह एक इलेक्ट्रिक एसयूवी है। कंपनी ईक्यूए को दो बैटरी के साथ लांच कर सकती है। इसमें एक 66.5 केएचडब्ल्यू बैटरी के साथ आएगी, जो एक बार चार्ज करने पर 528 किलोमीटर चल सकती है, जबकि दूसरी 70.5 केएचडब्ल्यू बैटरी के साथ लांच की जा सकती है, जो 528 किलोमीटर की ऐवरेज देगी। ईक्यूए में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। कंपनी ने अभी गाड़ी की कीमत का खुलासा नहीं किया है।

BMW 5 सीरीज LWB


लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW अपनी 5 सीरीज LWB को 24 जुलाई तक लांच करेगी। वैसे इसकी बुकिंग शुरू हा चुकी है। गाड़ी को पेट्रोल और डीजल दोनों सेगमेंट में उतारा जाएगा। हाईब्रिड टेक्रोलॉजी के साथ आने वाली 5 सीरीज LWB एक सिडान कार है, जो लोगों को खूब पसंद आएगी।

BYD Seagul


BYD ने सीगल नाम को भारत में ट्रेडमार्क कराया है। यह गाड़ी 15 जुलाई को मार्केट में लांच की जाएगी। इसकी कीमत 10 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। कार में दो बैटरी पैक ऑप्शंस 30 केडब्ल्यूएच और 38 केडब्ल्यूएच दिए जा सकते हैं, जिनके साथ क्रमश: 72 पीएस और 100 पीएस पावर जेनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर मिल सकती है। यह गाड़ी 30 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक के साथ 305 किलोमीटर की रेंज तय कर सकती है, जबकि इसके 38 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक की रेंज 405 किलोमीटर तक हो सकती है। बीवाईडी इलेक्ट्रिक हैचबैक में बड़ा टचस्क्रीन सिस्टम, फुल डिजिटल ड्राइवर डिसप्ले और वायरलैस फोन चार्जिंग जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इसका मुकाबला टाटा टियागो ईवी, सिट्रोएन ईसी3 और एमजी कॉमेट ईवी से रहेगा।

Hyundai Tucson 2024


1999 सीसी इंजन की SUV Hyundai Tucson 2024 को 15 जुलाई तक भारत में लांच करने की संभावना है। इस एसयूवी में मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जा सकता है। कीमत की बात करें तो यह 30 लाख से शुरू हो सकती है। यह एक पेट्रोल कार होगी।

Nissan X-Trai SUV


निसान की X-Trai SUV को 16 जुलाई तक लांच किया जा सकता है। भारत में इसकी कीमत 40 लाख रुपए के आसपास रखी जा सकती है। X-Trai SUV के भारतीय वर्जन में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (163 पीएस/300 एनएम) (12 वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ) या फिर स्ट्रांग-हाइब्रिड पावरट्रेन दी जाएगी जो फ्रंट-व्हील-ड्राइव के साथ 204 पीएस की पावर और फोर-व्हील ड्राइवट्रेन के साथ 213 पीएस की पावर जनरेट करेगी। एसयूवी में एलईडी लाइटिंग और स्टाइलिश अलॉय व्हील्स दिए जाएंगे। इसमें प्रीमियम टेक्नोलॉजी और मल्टीपल डिजिटल डिसप्ले भी जैसे फीचर भी मिलेंगे। निसान एक्स ट्रेल का मुकाबला टोयोटा फॉच्र्यूनर और एमजी ग्लोस्टर से होगा। एक्स ट्रेल का ग्राउंड क्लियरेंस 200 एमएम का होगा।

मारुती सुजुकी डिजायर


मारुती सुजुकी की डिजायर को नए फीचर के साथ बाजार में उतारा जा रहा है। भारत में इसे 16 जुलाई तक लांच किया जा सकता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें सेफ्टी पर ज्यादा फोकस किया गया है। साथ ही 360 डिग्री कैमरा के साथ कई अन्य फीचर जोड़े गए हैं।

BMW स्कूटर


बीएमडब्ल्यू CE04 नाम से इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में उतारने जा रहा है। भारत में कंपनी का यह पहला स्कूटर होगा, जिसकी टॉप स्पीड 120 केएम के आसपास होगी और यह 0 से 50 की स्पीड महज 2.6 सेकंड में हासिल कर लेगा। एक बार चार्ज करने पर यह 129 किलोमीटर चलेगा।

बजाज की CNG बाइक


भारत की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज वल्र्ड फस्र्ट सीएनजी बाइक लांच करने जा रही है। हालांकि बाइक का नाम क्या होगा, अभी इससे पर्दा नहीं उठा है। यह बाइक सीएनजी और पेट्रोल दोनों सेगमेंट में होगी। कंपनी इस बाइक को 100 से 150 सीसी इंजन के साथ लांच कर सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App