Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम घोषित

By: Jun 27th, 2024 12:07 am

चौथा ओलंपिक खेलेंगे श्रीजेश-मनप्रीत, पांच खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

दिव्य हिमाचल टीम—नई दिल्ली

हॉकी इंडिया ने बुधवार को पेरिस ओलंपिक के लिए 16 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम का ऐलान कर दिया। टीम की कमान हरमनप्रीत सिंह को सौंपी गई है, तो मिडफील्डर हार्दिक सिंह को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। हरमनप्रीत की अगवाई में टीम इंडिया 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले पेरिस ओलिंपिक में हिस्सा लेगी। हरमनप्रीत का यह तीसरा ओलंपिक होगा। वहीं टीम में अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और मिडफील्डर मनप्रीत सिंह भी शामिल हैं, जो दोनों अपना चौथा ओलंपिक खेलेंगे। डिफेंस लाइन में हरमनप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, सुमित और संजय शामिल हैं, जबकि मिडफील्ड में राज कुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह और विवेक सागर प्रसाद का योगदान देखने को मिलेगा।

फॉरवर्ड लाइन में अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह और गुरजंत सिंह जैसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। इसके अलावा, गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक, मिडफील्डर नीलकांत शर्मा और डिफेंडर जुगराज सिंह को रिजर्व प्लेयर के रूप में चुना गया है। जरमनप्रीत सिंह, संजय, राज कुमार पाल, अभिषेक और सुखजीत सिंह ओलंपिक डेब्यू करने के लिए तैयार हैं।

भारत पूल बी में, 27 जुलाई को न्यूजीलैंड से मुकाबला

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपने अभियान का आगाज 27 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी। भारत को पूल बी में रखा गया है। भारतीय टीम को टूर्नामेंट के पूल बी में रखा गया है। टीम इंडिया के साथ पूल बी में बेल्जियम, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड है। जबकि पूल ए में नीदरलैंड, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, ग्रेट ब्रिटेन और साउथ अफ्रीका हैं। गु्रप स्टेज में टीमें एक-दूसरे से एक बार मुकाबला करेंगी। हर पूल से टॉप-चार टीमें क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेंगी। पेरिस-2024 ओलंपिक हॉकी मेडल राउंड मैच आठ अगस्त को तय किए गए हैं।

ये खिलाड़ी दिखाएंगे दम गोलकीपर- पीआर श्रीजेश

डिफेंडर- जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय।
मिडफील्डर- राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद।
फॉरवर्ड- अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह।
रिजर्व प्लेयर – नीलकांत शर्मा, जुगराज सिंह, कृष्ण बहादुर पाठक।

पेरिस ओलंपिक में भारतीय टीम के मुकाबले

मैच तारीख बनाम

पहला 27 जुलाई न्यूजीलैंड
दूसरा 29 जुलाई अर्जेंटीना
तीसरा 30 जुलाई आयरलैंड
चौथा 1 अगस्त बेल्जियम
्रपांचवां 2 अगस्त ऑस्टे्रलिया


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App