पंजाब में पुलिस ने नष्ट किया नशे का जखीरा

By: Jun 27th, 2024 12:05 am

सीएम भगवंत मान के निर्देश पर 100 किलो गांजा और चार लाख 52 गोलियां के साथ हीरोइन भी ठिकाने लगाई

टीम-डेराबस्सी-मोहाली

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों पर नशीली दवाओं के खिलाफ युद्ध के दौरान, पंजाब पुलिस ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस के अवसर पर मार्च 2022 से नशे के खिलाफ कार्रवाई करते हुए राज्य भर में दस अलग-अलग स्थानों पर 83 किलोग्राम हेरोइन, 10000 किलोग्राम चुरा पोस्त जब्त किया था। वहीं, पुलिस ने 100 किलो गांजा 4.52 लाख गोलियां कैप्सूल नष्ट किए। पंजाब के पुलिस महानिदेशक डीजीपी गौरव यादव ने कपूरथला, एसएएस नगर, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर जिलों और सभी एसटीएफ छापों से संबंधित नशीली दवाओं की खेप के चल रहे निपटान की जांच करने के लिए डेराबस्सी, एसएएस नगर का दौरा किया।

पंजाब केमिकल एंड क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड को आश्चर्य हुआ नगर में नशीली दवाओं के विनाश स्थल का दौरा। डीजीपी के साथ विशेष डीजीपी स्पेशल टास्क फोर्स, एसटीएफ कुलदीप सिंह, पुलिस उपमहानिरीक्षक डीआईजी रूपनगर रेंज नीलांबरी जगदाले और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसएसपी एसएएस नगर डा. संदीप गर्ग भी मौजूद थे। डीजीपी गौरव यादव ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य भर में दस अलग-अलग स्थानों पर 626 एनडीपीएस मामलों से संबंधित दवाओं की इस बड़ी खेप का पंजाब के 33 जिलों कमिश्नरेटियों और इकाइयों द्वारा पारदर्शी तरीके से निपटान किया जा रहा है। उन्होंने वेबेक्स मीटिंग के माध्यम से अन्य जिलों इकाइयों में चल रही नशीली दवाओं के निस्तारण विनाश की प्रक्रिया का भी जायजा लिया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के सत्ता संभालने के बाद से पंजाब पुलिस ने कम से कम 2700 किलोग्राम हेरोइन, 3450 किलोग्राम अफीम, 1.77 लाख किलोग्राम पोस्त, 1.40 करोड़ गोलियां, कैप्सूल और दो लाख इंजेक्शन जब्त किए हैं व नष्ट कर दिया है। वहीं,पंजाब में ड्रग्स को नष्ट करने का आखिरी ऑपरेशन सात जून को किया गया था। डीजीपी ने नशे को न कहें का स्पष्ट संदेश दिया।

पुलिस ने मार्च 2022 से नशे के खिलाफ की कार्रवाई

वहीं, पुलिस ने मार्च 2022 के बाद से नशे पर कार्रवाई कर 200 करोड़ रुपए की 459 संपत्तियां, कुल हेरोइन बरामद 2324 किलोग्राम, कुल निर्यातित अफीम 2239 किग्रा, कुल चुरा पोस्त निर्यात 106 टन, कुल बरामद गांजा 2613 किग्राम, फार्मा ओपिओइड टैबलेट, कैप्सूल, इंजेक्शन, शीशियां निर्यात 4.16 करोड़ बरामद किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App