तुरंत छोड़ें लेबनान, सऊदी अरब ने अपने नागरिकों से किया आह्वान

By: Jun 30th, 2024 11:14 am

काहिरा। लेबनान के शिया आंदोलन हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच युद्ध से जुड़े सुरक्षा खतरों के बीच सऊदी अरब ने अपने नागरिकों से तुरंत लेबनान छोड़ने का आह्वान किया है। लेबनान में सऊदी दूतावास ने यह जानकारी दी। दूतावास ने कहा, “लेबनान गणराज्य में सऊदी अरब का दूतावास दक्षिणी लेबनान में वर्तमान घटनाओं पर चिंता व्यक्त करता है, हम एक बार फिर सभी सऊदी नागरिकों से लेबनान की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के फैसले का पालन करने का आह्वान करते हैं और वहां के नागरिकों से तुरंत लेबनान छोड़ने का आह्वान करते हैं।”

इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने 18 जून को ने घोषणा किया कि उसने लेबनान में आक्रामक अभियान के लिए परिचालन योजनाओं को मंजूरी दे दी है। इजरायली विदेश मंत्री काट्ज़ ने बाद में कहा कि इजरायल हिजबुल्लाह और लेबनान के खिलाफ नियमों को बदलने के फैसले के बहुत करीब था, जिससे आंदोलन को युद्ध में समाप्त करने और लेबनान पर गंभीर प्रहार करने की धमकी दी गई। हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्ला ने कहा कि अगर युद्ध और तेज हुआ तो आंदोलन उत्तरी इजरायल पर आक्रमण कर सकता है।

अक्टूबर 2023 में गाजा पट्टी में इजरायल के सैन्य अभियान शुरू होने के बाद इजरायल-लेबनानी सीमा पर स्थिति खराब हो गई। आईडीएफ और लेबनानी हिजबुल्लाह लड़ाके सीमा से लगे इलाकों में एक-दूसरे के ठिकानों पर रोजाना गोलीबारी कर रहे हैं। लेबनानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि लगभग 100,000 लोगों को सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने घर छोड़ने पड़े, जबकि इजरायली विदेश मंत्रालय ने कहा कि 80,000 इजरायलियों को भी अपना आवास छोड़ना पड़ा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App