शूलिनी मेला… प्लास्टिक-थर्मोकोल पर रोक

By: Jun 12th, 2024 12:16 am

राज्य स्तरीय आयोजन के लिए उपायुक्त सोलन ने जारी किए आदेश, भंडारों के दौरान खाने के लिए इस्तेमाल करने पर होगा प्रतिबंध

निजी संवाददाता-सोलन
जिला सोलन का ऐतिहासिक एवं प्रसिद्ध राज्य स्तरीय मां शूलिनी मेले पर इस वर्ष भंडारों के दौरान प्लास्टिक कटलरी और थर्मोकोल इत्यादि का उपयोग निषेध रहेगा। यदि कोई भी इसका इस्तेमाल करता हुआ पाया गया तो कड़ी प्रशासनिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, जिसके लिए उपायुक्त सोलन ने निर्देश जारी कर दिए हैं। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी ऐतिहासिक एवं प्रसिद्ध राज्य स्तरीय मां शूलिनी मेला 21 से 23 जून तक आयोजित किया जाएगा। राज्य स्तरीय मां शूलिनी मेला सोलन जिला सहित सिरमौर और शिमला एवं आस-पास के क्षेत्रों के लिए विशिष्ट है। इसी कड़ी में मंगलवार को मां शूलिनी मेला कमेटी की बैठक उपायुक्त एवं अध्यक्ष मेला आयोजन समिति मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में आयोजित किए जा रहे इस मेले की तैयारियों की समीक्षा की गई। नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में उप-चुनाव के दृष्टिगत सोलन जिला में आदर्श आचार संहिता लागू होने व इसके तहत जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने पर भी चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि मेले के प्रथम दिवस प्रात:काल में शूलिनी माता मंदिर और तत्पश्चात ठोडो ग्राऊंड सोलन मेला मंच में मां शूलिनी की विधिवत पूजा-अर्चना की जाएगी। उन्होंने नगर निगम सोलन को ग्राऊंड की दशा सुधारने तथा साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने मां शूलिनी के दर्शनों के लिए उमडऩे वाली भारी भीड़ के दृष्टिगत श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन एवं बेहतर ढंग से दर्शनों की सुविधा के लिए पुलिस विभाग को आवश्यक प्रबंध करने को कहा। उन्होंने एक स्थल पर झांकियों के न्यूनतम ठहराव और इन्हें गतिमान बनाए रखने व इनके सुचारू संचालन के लिए समुचित प्रबंध करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि मेले में भंडारों के आयोजन के दौरान साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल का उपयोग व अन्य व्यवस्थाएं बनाए रखने तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा नियमित रूप से इनका निरीक्षण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने पर बल देते हुए कहा कि संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा स्थापित किए जाएं और ठोडो ग्राऊंड में ड्रोन कैमरा से सुरक्षा निगरानी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मेला अधिकारी सहित मेले के सफल आयोजन के लिए गठित विभिन्न समितियां अपनी बैठकें इत्यादि कर समय पर सभी प्रबंध पूर्ण कर लें। बैठक में प्रदर्शनी, खेलकूद, चित्रकला प्रतियोगिता, बेबी शो, फ्लावर शो, पेट शो व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके अतिरिक्त वित्तीय संसाधनों में वृद्धि, प्रकाशन एवं प्रचार समिति के माध्यम से स्मारिका के प्रकाशन, स्टेज व ग्राऊंड पर बैठने की व्यवस्था, स्टॉल, आवास, परिवहन, क्राफ्ट मेला व स्वागत समिति के दायित्वों पर भी विचार-विमर्श किया गया। उपायुक्त ने मेला ग्राऊंड में साफ-सफाई रखने, शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने, शौचालय सुविधा, प्राथमिक चिकित्सा सहायता का समुचित प्रबंध करने तथा एक एंबुलेंस, डॉक्टर व पैरा चिकित्सा कर्मी की तैनाती करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस विभाग को मेले के दौरान शहर के लिए यातायात व्यवस्था से संबंधित योजना समय पर तैयार करने तथा परिवहन विभाग को स्थानीय स्तर पर शटल बस सुविधा की संभावनाएं तलाशने को भी कहा। बैठक में पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह, नगर निगम सोलन की आयुक्त एकता काप्टा, सहायक आयुक्त विवेक शर्मा, सोलन, कंडाघाट, कसौली से एसडीएम सहित विभागों अधिकारी और मेले आयोजक उपस्थित रहें।

तीन स्थानों पर स्थापति होंगे पुलिस कंट्रोल रूम
राज्य स्तरीय मेले में इस बार पुलिस तीन स्थानों पर कंट्रोल रूम स्थापित करेगी इसके अलावा मेले में अपने परिजनों से बिछड़े छोटे बच्चों को उनके माता-पिता से मिलवाने के लिए मिसिंग सेल स्थापित किए जाएंगे। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोलन पुलिस करीब 94 सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन कैमरे से नजर रखेगा। मेले में किसी को असुविधा न हो इसके लिए आने और जाने के लिए उचित व्यवस्था बनाई जाएगी। इस दौरान पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा।

21 जून को डेढ़ बजे मंदिर से निकलेगी शोभायात्रा
मां शूलिनी की शोभा यात्रा और झांकियों का आयोजन 21 जून को दोपहर लगभग डेढ़ बजे मंदिर से प्रस्थान किया जाएगा तथा दोपहर लगभग 2.35 बजे डोली का पार्किंग स्थल पर आगमन होगा। यहां मुख्य अतिथि द्वारा डोली की अगवानी की जाएगी और शोभा यात्रा अपने निर्धारित मार्ग पर आगे बढ़ेगी। सोलन शहर का नाम माता शूलिनी के नाम पर ही पड़ा है। शूलिनी माता पर सभी शहर वासियों की भारी आस्था है। लोगों की मान्यता है कि शूलिनी माता के आशीर्वाद के कारण सोलन में कोई भी आपदा और विपदा नहीं आती है। सोलन में प्रत्येक वर्ष जून माह के अंत में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय शूलिनी मेले का आयोजन किया जाता है। मेले के दौरान माता शूलिनी की शोभायात्रा निकाली जाती है और माँ शूलिनी अपनी बहन से मिलने गंज बाज़ार स्थित मंदिर में जाती है। तीसरे दिन माता अपने मंदिर में दोबारा विराजमान होती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App