लश्कर से जुड़े थे बांदीपोरा में मारे गए आतंकी के तार, घाटी में 2018 से सक्रिय था उमर लोन

By: Jun 18th, 2024 1:58 pm

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में मुठभेड़ में एक आतंकवादी के मारे जाने के एक दिन बाद सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मारा गया आतंकवादी उमर लोन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा हुआ था और उसका मारा जाना सुरक्षाबलों के लिए एक बड़ी सफलता है। सेना ने मंगलवार को कहा कि बारामूला जिले के पट्टन का निवासी उमर लोन सोमवार को बांदीपोरा में मुठभेड़ में मारा गया। सेना के 03 सेक्टर, राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) के कमांडर ब्रिगेडियर विपुल त्यागी ने मंगलवार को बांदीपोरा में मीडियाकर्मियों को बताया, “आतंकवादी उमर लोन 2018 से सक्रिय था और वह ‘ए’ श्रेणी का आतंकवादी था और लश्कर और टीआरएफ (द रेजिस्टेंस फ्रंट) से जुड़ा था।”

ब्रिगेडियर त्यागी ने कहा, “यह अभियान 16 और 17 जून की मध्यरात्रि के दौरान शुरू किया गया था। सेना को कुछ समय से बांदीपोरा के अरागाम इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की विशेष जानकारी मिल रही थी। विशिष्ट जानकारी के आधार पर सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने संयुक्त अभियान चलाया।” उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान घात लगाकर बैठी संयुक्त अभियान टीम ने संदिग्ध गतिविधि देखी और आतंकवादियों पर गोलियां चला दीं। मुठभेड़ में वुसनखुई पट्टन निवासी आतंकवादी उमर लोन ढेर हो गया था।

सेना अधिकारी ने कहा, “लोन आतंकवादियों की भर्ती, जमीनी स्तर पर आतंकवादियों की सहायता करने वाला (ओजीडब्ल्यू) नेटवर्क चलाने और हत्याओं सहित कई आतंकवादी गतिविधियों में शामिल था। लोन का मारा जाना सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी सफलता है।” उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ ने उच्च परिचालन गति बनाए रखी है, जिससे सुरक्षा बलों को जबरदस्त सफलता हाथ लगी है और कई पुराने आतंकवादी अभियान में मारे गए हैं। सेना अधिकारी ने कहा, “हमें आतंकवादियों के खिलाफ चलाये गये अभियानों के दौरान लोगों का समर्थन भी मिला है और ऐसे अभियान में भी जारी रहेंगे।”


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App