तीन पेयजल स्टोरेज टैंक जल्द

By: Jun 11th, 2024 12:15 am

राजधानी में लोगों को मिलेगा अतिरिक्त 26 एमएलडी पानी

सिटी रिपोर्टर-शिमला
शिमला शहर में पेयजल किल्लत को दूर करने को लेकर शिमला जल प्रबंधन निगम ने अपने कार्य की रफ्तार बढ़ा दी है। शहर के तीन टैंक पीटरऑफ, ढली और सियोग टैंक बनकर तैयार हो गए हैं। ऐसे में मानसून में इन टैंकों में पेयजल स्टोर करना भी शुरू हो जाएगा। इन तीनों टैंकों में करीब 26 एमएलडी पानी स्टोर हो जाएगा। शहरवासियों को रोजाना पानी देने के लिए करीब 45 एमएलडी पानी की जरूरत पड़ती है और सूखा पडऩे पर शहर को सिर्फ 35 एमएलडी पानी ही मिल पाता है। ऐसे में स्टोरेज टैंक के निर्माण कार्य पूरा होने पर अब 26 एमएलडी पानी स्टोर रहेगा और अतिरिक्त परियोजना से जो भी पानी होगा इसके साथ वह पानी भी पेयजल की स्टोरेज बढ़ा देगा और शहरवासियों को पानी की किल्लत नहीं होगी। सियोग पेयजल परियोजना काफी समय से बंद पड़ी थी वहीं चाबा पेयजल परियोजना से इससे जोड़ा गया है और आपातकाल में इसे शुरू किया जाता है। यानी इन दिनों भी यहां से पेयजल सप्लाई आ रही है। लेकिन मानसून होने पर इन सभी टैंकों में पानी की सप्लाई दी जाएगी और पानी स्टोर किया जाएगा। जिससे पानी की किल्लत दूर होगी।

नगर निगम के मेयर सुरेंद्र चौहान और डिप्टी मेयर उमा कौशल ने सोमवार को शहर में पानी की किल्लत के समाधान करने के लिए ढली टैंक का निरीक्षण किया। इस दौरान मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि यह टैंक बनकर तैयार हो गया है और इस टैंक की सभी औपचारिकताएं भी पूरी हो गई हैं। ऐसे में बरसात होने पर इस टैंक में पेयजल स्टोर करना शुरू कर दिया जाएगा। डिप्टी मेयर उमा कौशल ने कहा कि इन दिनों पेयजल परियोजनाओं का जल स्तर घट गया है ऐसे में इन दिनों ढली और पिटरऑफ के टैंक को भरना मुमकिन नहीं है। ऐसे में बरसात के दौरान इन टैंकों को भरा जाएगा। इन टैंकों में करीब 26 एमएलडी पानी स्टोर हो जाएगा जिससे शहरवासियों को पानी की किल्लत नहीं होगी। उल्लेखनीय है कि राजधानी को पानी की कमी हमेशा सताती रहती है।

मेयर और डिप्टी मेयर ने किया ढली टैंक का निरीक्षण
सोमवार को नगर निगम के मेयर सुरेंद्र चौहान और डिप्टी मेयर उमा कौशल ने शहर में पानी की किल्लत के समाधान करने के लिए ढली टैंक का निरीक्षण किया। इस दौरान मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि यह टैंक बनकर तैयार हो गया है और इस टैंक की सभी औपचारिकताएं भी पूरी हो गई हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App