NEET पर लोकसभा में विपक्ष का जबरदस्त हंगामा

By: Jun 28th, 2024 12:32 pm

नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्षी सदस्यों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा-नीट के पेपर लीक मामले में आज जबरदस्त हंगामा किया और कहा कि इस मामले में बड़ी धांधली हुई है इसलिए सरकार को इस मुद्दे पर संसद में व्यापक चर्चा करानी चाहिए। अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही शुरू की, तो विपक्ष के सदस्य नारे लगाते हुए अपनी सीटों पर खड़े हो गए। श्री बिरला ने इसी बीच लोकसभा के पूर्व सदस्यों के निधन की जानकारी सदन को दी और उनके कार्यों की चर्चा करते हुए सदन ने मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्री बिरला ने जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरु की तो विपक्ष के सदस्य अपने सीटों पर खड़े होकर हंगामा करते हुए नारेबाजी करने लगे। उन्होंने कहा कि नीट पपरलीक गंभीर मामला है और इस पर संसद में चर्चा होनी चाहिए और सबकी सहमति से व्यापक चर्चा होनी चाहिए, लेकिन प्रश्न काल और शून्यकाल चलते रहें यह व्यवस्था बनाए रखना सदस्यों की जिम्मेदारी है। उन्होंने विपक्ष के नेता राहुल गांधी को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह गंभीर मुद्दा है और इस पर सदन में चर्चा कराई जाएगी और आप इस मामले में विस्तार से अपनी बात रखें लेकिन हमने पहले ही व्यवस्था दी है इसलिए संसद में मर्यादाओं का पालन होना चाहिए। सदस्यों को इस मुद्दे पर जितना बोलना है उन्हें पूरा समय दिया जाएगा।

सरकार सदस्यों के सब सवालों का जवाब देगी। श्री गांधी ने कहा कि यह बड़ा मुद्दा है और इस मुद्दे पर हम संसद में सरकार तथा विपक्ष की तरफ से संयुक्त संदेश देना चाहते हैं। श्री गांधी ने जैसे ही बोलना बंद किया तो विपक्ष के सदस्य अपनी सीटों पर खड़े हो गए और नारेबाजी शुरू कर दी। अध्यक्ष ने जरूरी कागजात सभा के पटल रखवाए, लेकिन विपक्षी सदस्य नारेबाजी करते हुए हंगामा करते रहे। उन्होंने सदस्यों को बताया कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर कभी स्थगित प्रस्ताव पर चर्चा नहीं होती है, इसलिए सदस्य शांतिपूर्वक बैठे रहें और सदन चलने दें, लेकिन विपक्ष के सदस्य हंगामा करते रहे जिसके कारण श्री बिरला ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App