विशेष

आई फ्लू क्या है? जानें इसके लक्षण, बचाव व इलाज

By: Jun 29th, 2024 7:45 pm

गर्मी के मौसम में लोगों को कई तरह की परेशानियां लगी रहती हैं। इसी में एक सबसे बड़ी समस्या है आंखों में इन्फेक्शन की, जिसे कंजक्टिवाइटिस भी कहते हैं। इस समस्या में आंखों में जलन, खुजली और लालिमा आ जाती है। आंखों में भारीपन हो और आंखों में हल्का दर्द महसूस कर रहे हों, तो सावधान हो जाओ। अगर ऐसा है तो आप आई फ्लू के शिकार हो चुके हैं। आई फ्लू हल्के दर्द के साथ अपनी आमद दर्ज कराता है और कुछ ही घटों में अपना रंग दिखाना शुरू कर देता है। देखते ही देखते आंखों का दर्द बढ़ता जाता है। आई फ्लू एक संक्रमित बीमारी है, जो एक से दूसरे व्यक्ति में फैलती है। आंखों की इस इन्फेक्शन का अगर सही समय पर इलाज न किया जाए, तो यह बहुत जल्दी दूसरे लोगों तक फैल जाता है। इसके लिए बाजार में कई तरह के आई ड्रॉप मिलते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपाय करके इससे शुरुआत में ही छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में।

हाथों को साफ रखें

दिन में कई बार अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन से धोएं। अगर आसपास साबुन नहीं है तो अपने पास सेनेटाइजर रखें और इससे हाथों को साफ करें। आंखों को साफ करने और आई ड्रॉप डालने से पहले और बाद में हाथों को जरूर धोएं।

आंखों को न छुएं

आई फ्लू होने पर आंखों में तेज खुजली होने लगती है, जिससे आपका हाथ बार-बार आंखों पर जाता है। ऐसा बिलकुल न करें क्योंकि आंखों को बार-बार छूने या रगडऩे से दूसरी आंख में संक्रमण फैलने की संभावना और बढ़ जाती है।

अपना सामान शेयर न करें

अपना तौलिया, आंखों के मेकअप से जुड़े सामान, कॉन्टेक्ट लेंस जैसी व्यक्तिगत चीजों को दूसरों के साथ बिलकुल शेयर न करें। यहां तक कि घर में अगर एक से अधिक लोग संक्रमित हैं तो सबका आई ड्रॉप भी अलग-अलग रखें। अगर आप संक्रमित हैं तो बच्चे से थोड़ी दूरी बनाकर रखें।

गुलाब जल

कई बार आंखों में संक्रमण गंदगी के कारण भी हो सकता है। आंखों की अच्छी तरह सफाई करने के लिए रोजाना गुलाब जल की दो बूंदें आंखों में डालें। इससे आंखों की सफाई होने के साथ-साथ आई फ्लू की समस्या भी दूर हो जाएगी।

नमक का पानी

आई फ्लू में नमक के पानी से आंखों को साफ करने से गदंगी बाहर निकल जाती है। इसके लिए 1 कप साफ पानी में 1 चम्मच नमक डालें और इस पानी को उबालें। उबलने के बाद इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। जब अच्छी तरह ठंडा हो जाए, तो इसे आई ड्रॉप की तरह आंखों में डालें। दिन में 4-5 बार इसके इस्तेमाल से इन्फेक्शन ठीक हो जाएगा।

दूध और शहद

इसके लिए बराबर मात्रा में हल्के गर्म दूध में शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। इसे ठंडा होने के लिए कुछ देर फ्रिज में रख दें और फिर ड्रॉपर की मदद से इस मिश्रण की 2-3 बूंदें आंखों में डालें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App