ये कैसी स्मार्ट नालियां…कहां जाएगा बरसात का पानी

By: Jun 27th, 2024 12:17 am

धर्मशाला में बन रहे स्मार्ट रोड में डक व अंडरग्रांउड नालियां तो बनाईं, पर शहर में हर तरफ ब्लॉकेज से उठने लगे सवाल

सिटी रिपोर्टर- धर्मशाला
स्मार्ट सिटी धर्मशाला की ये कैसा स्मार्ट रोड और नालियां बन रही हैं, जो कि बनने से पहले ही अधिकतर ब्लॉक हो गई है। ऐसे में स्मार्ट सिटी के लोग इस स्मार्ट रोड के कार्य पर बड़े सवाल उठा रहे हैं कि आखिर पहली ही हल्की बारिश में अधिकतर पानी ब्लॉक नालियों की बजाय सडक़ों में ही बहता हुआ नजर आया है। ऐसे में आने वाली बरसात में धर्मशाला की सडक़ों को भगवान ही मालिक होने वाले हैं।

धर्मशाला में स्मार्ट रोड के साथ नालियों को स्मार्ट तो बना दिया है, लेकिन सवाल यह उठता है कि बरसात या बारिश के दौरान सडक़ों पर बहने वाला पानी कहां जाएगा? क्या पानी सडक़ों पर ही बहेगा या कोई और समाधान किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन नगरी व स्मार्ट सिटी धर्मशाला में लंबे समय से स्मार्ट रोड का कार्य चल रहा है, जिसके चलते स्मार्ट नालियां भी बनाई जा रही हैं, जिसमें बिजली की तारों सहित अन्य केवल को अंडर ग्राउंड किए जाने के लिए भी अलग से डक बनाया गया है, लेकिन अब हर स्थान पर नालियों में पानी आसानी से प्रवेश कर सकें, ऐसी स्थिति कम ही नज़र आ रही है, जबकि पानी की बाहर को भी प्राप्ॉर निकासी का कोई सिस्टम नहीं है। कई स्थानों पर नालियों को खुद ही ब्लॉक कर दिया गया है, जिससे पानी के बहाव में बड़ी दिक्कतें हो सकती हैं।

2020 में हुआ था स्मार्ट रोड बनाने का टेंडर

धर्मशाला स्मार्ट रोड बनाने के लिए दिसंबर 2020 में टेंडर हुआ और 15 माह में स्मार्ट रोड का काम पूरा होना था, लेकिन आज तक धर्मशाला स्मार्ट रोड का कार्य अधूरा है। 18 करोड़ रुपए में 3.5 किलोमीटर की सडक़ बननी है। यह सडक़ शिक्षा बोर्ड से लेकर कोतवाली बाजार बस अड्डे तक बननी थी, जिसके लिए स्मार्ट सिटी की ओर से 2020 में टेंडर किया गया था। जिसके बाद ठेकेदार से जल्दी काम न होने के बाद और विभागों की ओर से सहयोग ने मिलने से कार्य लटकता रहा था, और बंद हो गया। जिसके बाद फिर नए ठेकेदारों को टेंडर दिया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App