बिलासपुर के हर स्कूल, कालेज, संस्थान में धूमधाम से मनाया गया योग दिवस

By: Jun 22nd, 2024 12:15 am

कुठेड़ा में मनाया गया जिला स्तरीय योग दिवस
घुमारवीं। संपूर्ण मानवता को स्वस्थ शरीर व निरोगी जीवन प्रदान करने तथा योग को प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में घुमारवीं के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुठेड़ा के प्रांगण में पतंजलि परिवार बिलासपुर ने दसवां अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव धूमधाम से मनाया। इस कार्यक्रम में संदेश शर्मा ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। योग प्रभारी डॉ. राजेश भारद्वाज एवं ग्राम पंचायत प्रधान ज्योति धीमान ने उन्हें पहाड़ी टोपी और पतंजलि अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर संदेश शर्मा ने कहा कि योग भारत की सांस्कृतिक विरासत है। उन्होंने कहा की आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत देश के पतंजलि योग समिति के सहयोग से देश के हर शहर हर गांव में हजारों लोगों ने एकरूपता के साथ योग किया।

दीप प्रज्वलित कर योग प्रशिक्षण का किया शुभारंभ
घुमारवीं। शिव शक्ति कॉन्वेंट स्कूल कसारू में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया गया। पाठशाला की प्रधानाचार्य ने दीप प्रज्वलित करके और सभी बच्चों और अध्यापकों ने गायत्री मंत्र का उच्चारण करके योग प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। पाठशाला की योगा अध्यापक शशि किरण ने योग की शुरुआत कुछ मुक्त हस्त अभ्यासों से की। जैसे सिर घुमाना, कलाई और हाथ घुमाना, आगे और पीछे की ओर झुकना आदि। अभ्यास के बाद प्राणायाम (ध्यान) किया गया, जिसमें सभी बच्चे और अध्यापक धैर्यपूर्वक सही मुद्रा में बैठे और अपनी आंखें बंद करके ओम का जाप किया। इसके बाद योग प्रशिक्षका ने सभी को विभिन्न योग आसनों जैसे ताड़ आसन, पद्मासन, वज्रासन, पर्वतासन, शशांकासन और तितली आसन आदि को सक्रिय रूप से करने के लिए प्रोत्साहित किया। पाठशाला के प्रबंधक डा. श्रवण कुमार ने बताया कि योग न केवल व्यक्तिगत स्वास्थ्य को बढ़ाता है बल्कि सामाजिक कल्याण में भी योगदान देता है।

मजारी स्कूल में रही योग की धूम

झंडूता स्कूल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम झंडूता। शहीद अश्वनी कुमार समारक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झंडूता के प्रांगण में आयुष विभाग बिलासपुर के सौजन्य से दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया गया। योग शिविर का आयोजन जिला आयुष अधिकारी डाक्टर सुनीता धीमान एवं उप मंडलीय आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डाक्टर मनीषा रानी के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। जिसमें डाक्टर यशपाल चंदेल, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी छुमान डाक्टर अमित कुमार, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी मनन, योग परिषद प्रशिक्षु प्रशिक्षक महिला आशा देवी व पुरुष योग प्रशिक्षक विवेक कपिल ने स्कूल के बच्चों एवं आम नागरिकों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रोटोकॉल के अनुसार योग करवाया। यह शिविर सुबह सात बजे से लेकर आठ बजे तक आयोजित किया गया, जिसमें स्कूल के बच्चों व प्रधानाचार्य पवन सांख्यान एवं अन्य शिक्षक गणों ने भी बढ़ चढक़र भाग लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App