NEET विवाद पर चर्चा की मांग, विपक्ष का वाकआउट

By: Jul 1st, 2024 1:58 pm

नई दिल्ली। कांग्रेस ने कथित नीट में हुई अनियमितताओं पर एक दिन चर्चा की मांग की लेकिन लोकसभा अध्यक्ष की ओर से कोई आश्वासन नहीं मिलने पर विपक्षी सदस्य सदन से वाकआउट कर गए। लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरूआत होने से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने माइक बंद किए जाने के लगाए गए आरोपों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि बाहर जाकर यह आरोप लगाया जाता है कि माइक बंद कर दिया जाता है। यह सही नहीं है। आसन पर सभी दल के सांसद बैठते हैं और सभी जानते हैं कि इस आसन से जिनका नाम बोलने के लिए पुकारा जाता है, उनका ही माइक ऑन होता है। अध्यक्ष की कुर्सी पर माइक बंद करने का नियंत्रण नहीं होता इसलिए यह आक्षेप लगाना सही नहीं है।

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने नीट पर अलग से एक दिन चर्चा कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि वह चाहते थे कि नीट पर एक दिन सदन में अलग से चर्चा हो। दो करोड़ युवाओं का नुकसान हुआ है। पिछले सात साल में 70 बार पेपर लीक हुए हैं। इस संसद से पूरे देश को एक संदेश जाता है इसलिए हम देश के विद्यार्थियों को संसद से संदेश भेजना चाहते हैं कि नीट का मसला इस संसद के लिए जरूरी है।

राहुल गांधी के जवाब में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पूरा सदन यह जानता है कि सदन की कार्यवाही नियमों और प्रक्रियाओं के आधार पर चलती है। नियमों और प्रक्रियाओं के अलावा संसद की कुछ परंपराएं भी हैं जिनके आधार पर सदन की कार्यवाही चलती है। उन्होंने कहा कि अपने लंबे संसदीय जीवन में उन्होंने आज तक यह नहीं देखा कि जब राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर सदन में चर्चा शुरू होती है तो अन्य किसी विषयों पर उस समय चर्चा हुई हो इसलिए वह विपक्ष के सभी साथियों से भी आग्रह करना चाहते हैं कि आप जिस विषय पर भी चर्चा करना चाहते हैं, आप करें लेकिन एक बार राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को संसद में पारित करने के बाद ही करें।

इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि वह राजनाथ सिंह की बात से सहमत हैं इसलिए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के बाद एक दिन की नीट पर चर्चा की जानी चाहिए। राहुल गांधी की इस मांग पर आसन की तरह से कोई आश्वासन नहीं मिलने पर विपक्षी सदस्य हंगामा करने लगे। नीट पर चर्चा की मांग स्वीकार नहीं होने पर विपक्षी सदस्य वाकआउट कर गए। इससे पहले लोकसभा ने भारतीय क्रिकेट टीम को टी-20 क्रिकेट विश्व कप जीतने पर बधाई दी। सदन ने टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों और कप्तान रोहित शर्मा को बधाई देते हुए भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App